23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्‌घाटन 12 जनवरी को लखनऊ में

लखनऊ। राजधानी में पहली बार हो रहे 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्‌घाटन 12 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे।
पहले इकाना स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों इसके उद्‌घाटन की तैयारी थी। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी ने मंगलवार को उत्सव का शेड्यूल जारी किया। इसके मुताबिक उद्‌घाटन के साथ समापन समारोह भी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा। ‘फिट यूथ-फिट इंडिया’ थीम पर होने वाले उत्सव का शुभंकर ‘बंधु’ होगा।
उद्‌घाटन के दौरान स्वामी विवेकानंद की 6 फुट की प्रतिमा का अनावरण भी होगा। इस समारोह की अध्यक्षता खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री किरण रिजीजू करेंगे। 16 जनवरी को उत्सव का समापन राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी।
28 प्रदेशों से आएंगे प्रतिभागी
खेल एवं युवा कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव डिम्पल वर्मा ने बताया कि युवा उत्सव में 28 प्रदेशों के साथ 9 केंद्र शासित क्षेत्रों के कुल करीब 7000 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।
54 हस्तियां होंगी सम्मानित
कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बताया कि उत्सव में 54 लोग सम्मानित किए जाएंगे। इनमें गांधीवादी विचारक डॉ. एन एस सुब्बाराव, इसरो की वैज्ञानिक ऋतु करिधल, पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा और लेखक प्रूसन जोशी सहित कई लोग शामिल हैं।
25.14 करोड़ का बजट
युवा उत्सव के आयोजन के लिए 25.14 करोड़ का बजट मिला है। प्रमुख सचिव ने बताया कि विजेताओं को 75 हजार, 50 हजार और 25 हजार रुपये व प्रतीक चिह्न दिए जाते थे। इस बार से यह राशि दोगुनी कर दी गई है।
लोगों को मिलेगी सीधे एंट्री
उत्सव में कोई टिकट नहीं लगेगा। लोग इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सीधे प्रवेश पा सकेंगे। इसके अलावा रूमी गेट, जीपीओ चौराहा और 1090 चौराहे के पास भी सांस्कृतिक आयोजन होंगे।
पश्चिम बंगाल, एमपी, छत्तीसगढ़ से नहीं आएंगे प्रतिभागी
प्रेस वार्ता के दौरान मंत्री उपेंद्र तिवारी ने कहा कि युवा उत्सव में पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार के युवा हिस्सा नहीं लेंगे। इस पर प्रमुख सचिव ने सफाई दी कि इन राज्यों में दूसरी प्रतियोगिताएं हो रही हैं।
मशहूर नाटकों का होगा मंचन
डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि उत्सव में 12 जनवरी को अभ्युदय, 13 जनवरी को आजादी 70 और 14 जनवरी को चाणक्य नाटक का मंचन होगा। वहीं, 15 जनवरी को असम की लोकगायिका कल्पना पटवारी लोकगीत का फ्यूजन पेश करेंगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *