झूलेलाल जन्मोत्सव पर 23 सिंधी युवाओं ने किया Blood donation

मथुरा। स्वामी लीलाशाह महाराज की जयंती और भगवान झूलेलाल जन्मोत्सव के मध्य सिंधी उत्सव की अद्भूद झलक मंगलवार को गोवर्धन मार्ग स्थित कृष्णा आर्चिड में दिखी, जिसमें ‘‘आयोलाल-झूलेलाल‘‘ का उद्घोष और सिंधी समाज की प्रसिद्ध डंडेशाही की खनक से स्थानीय निवासी खासे रोमांचित हुए।

सिंधी जनरल पंचायत के तत्वावधान में, कृष्णा आर्चिड के सिंधी संगठन के सौजन्य से यह आयोजन हुआ, इसमें आगरा से आई झूलेलाल मंडली के सिंधी कलाकार बंशीलाल और साथियों के भजनों की धूम रही, जिससे हर कोई झूम उठा। सिंधी गीतों की ध्वनि वातावरण भक्तिमय कर रही थी। बच्चें और महिलाए हर्षित हो नाचते दिखे।

सर्वप्रथम सिंधी पंडित मोहनलाल महाराज ने विधिविधान के साथ लालसाई की अमर ज्योत प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की, तदोपरांत ‘‘अमर ज्योत‘‘ की झांकी के साथ सिंधी युवक और युवतियां डंडेशाही का प्रदर्शन करते हुए कृष्णा आर्चिड कालौनी के हर मार्ग से भ्रमण करते हुए निकले। स्थान-स्थान पर अमर ज्योत यात्रा का स्थानीय सिंधी परिवारों ने स्वागत व पूजा-अर्चन किया, इसमें अन्य स्थानीय निवासियों ने भी भरपुर उत्साह दिखाया और पुष्प वर्षा कर ‘‘लालसाई की अमर ज्योत‘‘ को नमन किया।

पंचायत अध्यक्ष नारायण दास लखवानी ने बताया कि भारत की प्राचीन सिन्धु सभ्यता ‘‘मोहन जोदड़ों‘‘ की सांस्कृतिक विरासत को समेटे सिंधी समाज ‘‘जल व प्रज्जवलित ज्योत‘‘ को वरूणावतार भगवान झूलेलाल के प्रतीक के रूप में मानता हैं और ‘‘अमर ज्योत‘‘ की पूजा-अर्चना करके अपने इष्टदेव वरूणावतार भगवान झूलेलाल का स्मरण करता हैं। झूलेलाल जी को ही अमरलाल और लालसाई कहा जाता हैं।

पंचायत उपाध्यक्ष रामचंद्र खत्री ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से समाज की एकता और अखंडता कायम रहती हैं और सबको सेवा का अवसर मिलता हैं।

सिंधी महिला मंडल ने दी अनोखी सीख

कार्यक्रम के उपरांत सिंधी युवा महिला मंडल की अध्यक्ष गीता नाथानी, भारती उकरानी, जानकी चंदानी, तनुजा मनसुखानी, अनिता चावला, भावना घावरी, कोकल भाटिया, दिव्या लालवानी, सपना मंगवानी के नेतृत्व में कृष्णा आर्चिड में सफाई अभियान चलाया गया। अध्यक्ष गीता नाथानी ने कहा कि हमने यह सीख देने की कोशिश की कि जब भी हम कोई प्रोग्राम करते हैं, तो सफाई की जिम्मेवारी भी हमारी होनी चाहिए।

कार्यक्रम के संयोजक दीपा एवं जानकी प्रसाद नेहलानी ने सभी का स्वागत किया। इसमें अशोक अंदानी, रमेश नाथानी, गिरधारी नाथानी, कमल देवनानी, धनराज नाथनी, अशोक डाबरा, सतीश मंगलानी, नंदलाल गंगवानी, मनू मंगलानी, जितेंद्र लालवानी, भगवानदास बेबू , सुरेश मेठवानी, लीलाराम लखवानी, सुरेश मनसुखानी, प्रदीप उकरानी, हरिश चावला आदि ने सभी व्यवस्था सम्भाली।

का स्वागत किया। इसमें नारायणदास लखवानी, रामचंद खत्री, बसंत मंगलानी, तुलसीदास गंगवानी, जीवतराम चंदानी, किशनचंद भाटिया, जितेंद्र लालवानी, भगवानदास बेबू , सुरेश मेठवानी, लीलाराम लखवानी, सुरेश मनसुखानी, प्रदीप उकरानी, हरिश चावला आदि शामिल थे।

23 सिंधी युवाओं ने किया blood donation

स्वामी लीलाशाह जी की स्मृति में म.द.स. जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में सिंधी जनरल पंचायत द्वारा आयोजित रक्त दान शिविर में उत्साहित हो सिंधी युवाओं ने रक्तदान करके नेक काम किया। रक्तदान शिविर के मुख्य संयोजक चंदनलाल आडवानी तथा संयोजक किशोर इसरानी के प्रेरित करने पर सिंधी समाज के 23 सदस्यो ने जिला चिकित्सालय के रक्तबैंक में स्वेच्छा से रक्तदान कर स्वामी जी को श्रद्वा सुमन अर्पित किये। इसमें युवतियों की भागीदारी उल्लेखनीय रही।

इसमें ब्लड़ बैंक प्रभारी डा. गीता सिंह और परामर्शदाता शुशीला शर्मा के नेतृत्व में चिकित्सकीय टीम ने रक्त संग्रह किया। चिकित्सकों ने सिन्धी युवाओं के उत्साह की प्रशंसा करते हुए कहा कि रक्तदान महादान है, जिसमें हर किसी को हिस्सेदारी करनी चाहिये। इसमें रामचंद्र खत्री, बसंंत मंगलानी, तुलसीदास गंगवानी, जीवतराम चंदानी, गुरूमुखदास, चंदनलाल आडवानी, सुंदर खत्री, दिनेश टेकवानी, किशोर इसरानी ने सभी का उत्साह बढ़ाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *