Polytechnic प्रवेश परीक्षा के लिए 20 दिसं. से ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ। प्रदेश की राजकीय, सहायता प्राप्त और निजी पॉलीटेक्निकों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली Polytechnic Entrance Examination के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसम्बर से शुरू होंगे। अभ्यर्थी संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की अधिकृत वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। इसका परिणाम मई में घोषित किया जाएगा। ऑन लाइन आवेदन करने के लिए उम्र सीमा कम से कम 14 है। प्रवेश परीक्षा 28 अप्रैल को होगी।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद (Joint Entrance Examination Council) के सचिव एफआर खान ने बताया कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑन लाइन आवेदन फार्म भरवाए जा रहे हैं। हालांकि प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन ही होगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश की सैकड़ों Polytechnic में चलने वाली प्रमुख ट्रेड सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रिनक सहित अन्य करीब 60 ट्रेडों में दाखिले प्रवेश परीक्षा के जरिए ही होते हैं। वर्तमान में 144 सरकारी पॉलीटेक्निक हैं। इसके अलावा 19 एडेड और 604 निजी पॉलीटेक्निक हैं। श्री खान ने बताया कि पॉलीटेक्निक में चलने वाले ट्रेडों में दाखिले के लिए न्यूनतम हाईस्कूल अर्हता है। कुछ ऐसी ट्रेड हैं, जिनमें इंटर और स्नातक न्यूनतम योग्यता रखी गई है।

आवेदन शुल्क
सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी के लिए ऑन लाइन आवेदन शुल्क 300 रुपए निर्धारित है। इसके अलावा अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क रखा गया है। अभ्यर्थी 28 फरवरी तक ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *