9 करोड़ किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि के 18 हजार करोड़ रुपये जारी

नई दिल्‍ली। पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त के रूप में आज देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18,000 करोड़ रुपये जारी किए। इस साल पहली दो किस्त संबंधित महीने के पहले 15 दिन के भीतर किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी। इससे किसानों को कोरोना संकट के बीच किसानों को खेती में काम आने वाला साजोसामान खरीदने में मदद मिली थी। पिछले साल भी किसानों को दिसंबर की किस्त जनवरी में दी गई थी। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भव्य समारोह में किसानों को यह किस्त वितरित की थी। आइए जानते हैं कि इसका स्टेटस कैसे पता कर सकते हैं।
कैसे वेरिफाई होता है रिकॉर्ड
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत पैसे तभी दिए जाते हैं जब राज्य सरकार आवेदन करने वाले किसान के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर को सही पाकर उसे वेरीफाई कर दे। कृषि स्टेट सबजेक्ट होने की वजह से लाभ तब तक नहीं मिलता है जब तक राज्य सरकार उस रिकॉर्ड को वेरीफाई नहीं कर दें। राज्य सरकार के वेरीफाई करने के बाद FTO जेनरेट होता है और केंद्र सरकार पैसा अकाउंट में डाल देती है।
क्यों नहीं मिल रहा योजना का लाभ
कृषि मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है क्योंकि या तो उनके रेकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है। नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है। अगर कागजात दुरुस्त रहते तो सभी 11.35 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को किस्त का लाभ मिलता। लेकिन केवल 9 करोड़ किसानों को ही इसका फायदा मिला है इसलिए अपना रेकॉर्ड चेक कर लें ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो। रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
ऐसे चेक करें अपना रिकॉर्ड
सबसे पहले आपको पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद Beneficiary Status में क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। इस नए पेज में आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए और इसके बाद Get Data पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। यानी कौन सी किस्त आपके अकाउंट में कब आई और किस बैंक में क्रेडिट हुई है।
ऐसे चेक करें स्टेटस
अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको चिंता करने की बात नहीं है। सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद आप ‘Beneficiary Status’ में जाकर आगे ट्रैक कर सकते हैं। आप इस ऑप्शन के तहत Aadhaar No, Account No और मोबाइल नंबर में से किसी एक नंबर के जरिए यह ट्रैक कर सकते हैं कि सरकार द्वारा भेजी गई किस्त की स्थिति क्या है। स्टेटस में अगर FTO is Generated and Payment confirmation is pending यह लिखा आता है तो आपको निश्चिंत हो जाने की जरूरत है। इसका मतलब होता कि सरकार ने आपके द्वारा दिए गए विवरण की पुष्टि कर ली है और देर-सवेर आपके अकाउंट में यह रकम आ जाएगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *