10 द‍िवसीय Taj Mahotsav 2020 का शुभारंभ आज शाम से

आगरा। आगरा में ‘संस्कृति के रंग ताज के संग’ थीम पर मंगलवार से Taj Mahotsav 2020 का आगाज होगा। यह 27 फरवरी तक चलेगा। ताज के साये तले शिल्‍प और संस्‍कृति के महोत्‍सव से सजा प्रांगण शिल्‍पग्राम सज संवर चुका है। शिल्पियों ने अपनेे शिल्‍प को करीने से सजा लिया है तो मंचीय कार्यक्रम की प्र‍स्‍तुति के लिए कलाकर तैयारियां पूर्ण कर चुके हैं। बस अब इंतजार है तो सांझ का। सायं साढ़े छह बजे राज्‍यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी जब कला के इस मेले का उद्घाटन करेंगे।

शिल्पग्राम, सदर बाजार और सूरसदन में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। उद्घाटन में सबसे पहले सियाराम की धुन बजेगी।
मंडलायुक्त अनिल कुमार ने शिल्प ग्राम में आयोजन की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ताज महोत्सव के लिए शहरवासियों से मिली कई थीम में से मेधा शर्मा की संस्कृति के रंग ताज के संग को चुना गया।

इस थीम पर एक गीत की रचना भी की गई है जिसे साहित्यकार डॉ. अमी आधार निडर ने लिखा है और संगीत संयोजन संगीतकार पंडित केशव तलेगांवकर ने किया है। उद्घाटन के मौके पर यह थीम प्रस्तुत की जाएगी।

1992 में शुरु हुए ताज महोत्सव का यह 29 वां संस्करण है, जिस पर 2.75 करोड़ रुपये व्यय का अनुमान है। इनमें से 20 लाख राज्य पर्यटन, 10 लाख केंद्रीय पर्यटन विभाग से मिले हैं। इसके अलावा बैंक और संस्थाओं का सहयोग है।

बांसुरी वादन और ब्रज के लोकगीतों की रहेगी धूम
ताज महोत्सव में ब्रज के लोकगीतों और बांसुरी वादन की धूम रहेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भारतीय संगीत एवं नृत्य की विभिन्न विधाओं का समावेश किया गया है। इसमें कथक, भरतनाट्यम, भोजपुरी गायन, अवधी गायन, कव्वाली, तबला वादन, पखावज वादन, सितार वादन शामिल हैं।

पहली बार शिव पर आधारित नाटिका

यह पहला मौका है जब ताज महोत्सव में भगवान शिव पर आधारि‍त गंगा अवतरण नृत्य नाटिका होगी। इसका आयोजन शिव रात्रि पर 21 फरवरी को होगा।

भगवान राम पर आधारित नृत्य नाटिका भी रखी गई है। इस बार केंद्र सरकार की ओर से एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के तहत अरुणाचल प्रदेश के लोक संस्कृति एवं व्यंजन के प्रदर्शन के लिए विशेष दल भेजा गया है।

पूरी हुईं तैयारियां

शिल्पग्राम में साज-सज्जा व अन्य व्यवस्थाएं करने का काम दिन-रात चल रहा है। मंगलवार की सुबह से ही शिल्पियों को स्‍टॉल आवंटन होने शुरु हो गए थे। आवंटन के साथ शि‍ल्‍पी अपने शिल्‍प उत्‍पाद को सलीके से स्‍टॉल पर सजा रहे हैं।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *