दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन है Zanco Tiny T2

स्मार्टफोन कंपनियां आए दिन नई टेक्नोलॉजी वाली डिवाइस ला रही हैं। इनमें एडवांस कैमरा, पावरफुल प्रोसेसर जैसे कई प्रीमियम फीचर मौजूद रहते हैं। हालांकि, दुनियाभर में ऐसे यूजर्स की संख्या लाखों की तादाद में हैं जिन्हें बड़े स्मार्टफोन कुछ खास पसंद नहीं आते। इन्हीं यूजर्स के लिए Zini Mobiles एक बेहद छोटा फोन लेकर आई है।
Zanco Tiny T2 नाम का यह डिवाइस दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन है। महज 31 ग्राम का यह फोन कॉलिंग और टेक्स्ट मेसेज भेजने जैसे जरूरी फीचर्स के अलावा बेसिक मल्टी-मीडिया फंक्शन्स के साथ आता है।
फोटो, वीडियो के लिए कैमरा
Zanco Tiny T2 साइज में छोटा होने के बावजूद कैमरे के साथ आता है। इसमें दिए गए कैमरे से फोटो क्लिक करने के अलावा वीडियो भी शूट किया जा सकता है। मजेदार बात है कि इसमें दिया गया 0.3 मेगापिक्सल का कैमरा फ्लैश के साथ आता है।
म्यूजिक
कंपनी ने इस फोन को बनाते समय यूजर्स के एंटरटेनमेंट का भी ध्यान रखा है। यही वजह है कि इस फोन में MP3 और MP4 प्लेबैक के अलावा एफएम रेडियो सपोर्ट भी मिलता है। फाइल शेयरिंग के लिए इसमें ब्लूटूथ भी दिया गया है।
गेमिंग
फोन में कुछ इन-बिल्ट गेम्स भी दिए गए हैं। यूजर इसमें टेट्रिस, स्नेक और डूडल जंप जैसे गेम को इंजॉय कर सकते हैं।
क्लॉक और कैलेंडर
Zanco Tiny T2 में कैलेंडर के साथ ही अलार्म क्लॉक फीचर भी मौजूद है।
साइज में बेहद छोटा
फोन को कैरी करना काफी आसान और सुविधाजनक है। फोन की लंबाई 2.4 इंच और चौड़ाई 1.8 इंच है।
माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट
यह फोन माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट के साथ आता है। यूजर इसके जरिए फोन की मेमरी को 32जीबी तक बढ़ा सकते हैं।
बैटरी
फोन में 500mAh की बैटरी है। यह 7 दिन तक का स्टैंडबाइ टाइम देती है।
कब और कहां होगा उपलब्ध
फोन की शिपिंग इसी साल अप्रैल में शुरू होगी। शुरुआत में यह फोन अमेरिका, यूके, भारत, चीन, जापान, जर्मनी और नीदरलैंड्स में उपलब्ध कराया जाएगा।
कीमत
दुनिया के इस सबसे छोटे 3G फोन के लिए किक स्टार्टर कैंपेन लॉन्च किया गया है। Zanco tiny T2 को सुपर अर्ली बर्ड रिवॉर्ड में केवल 59 डॉलर (करीब 4,200 रुपये) में खरीद सकते थे। हालांकि, अब अर्ली बर्ड रिवॉर्ड में इसकी कीमत 69 डॉलर (करीब 4,900 रुपये) हो गई है। किकस्टार्टर स्पेशल पैक को इच्छुक ग्राहक इसके बाद 79 डॉलर (करीब 5,600 रुपये) में खरीद सकेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *