सफलता के लिए युवा स्वयं का करें मूल्यांकनः राधाकांत जायसवाल

मथुरा। GL Bajaj Group of Institutions में चल रही वेबिनार की सीरीज के तहत आज KARL STORZ Endoscopy, India Private Ltd, दिल्ली के एसोसिएट डायरेक्टर राधाकांत जायसवाल ( Radhakant Jaiswal) ने छात्र-छात्राओं से वर्तमान कोरोना महामारी की स्थिति और कामकाज के माहौल पर चर्चा की।

Youth should evaluate themselves for success: Radhakant Jaiswal
Youth should evaluate themselves for success: Radhakant Jaiswal

श्री जायसवाल ने छात्र-छात्राओं को एम्प्लॉयबिलिटी राइट फिटमेंट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान समय में सफलता के लिए जरूरी है कि हम स्वयं का मूल्यांकन करें।

श्री जायसवाल ने छात्र-छात्राओं को बताया कि मौजूदा स्थिति में अधिकतर कम्पनियां आनलाइन काम करना पसंद कर रही हैं, ऐसे में हमें स्वयं का मूल्यांकन करते हुए सफलता पाने की कोशिश करना चाहिए।

श्री जायसवाल ने छात्र-छात्राओं को कम्पनि‍यों की वर्तमान स्थिति और उसकी आवश्यकता के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज कम्पनियां वर्तमान सामाजिक आवश्यकताओं के अनुरूप युवाओं को सेवा का अवसर प्रदान कर रही हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं को साक्षात्कार में सफलता के टिप्स भी बताए।

श्री जायसवाल ने कहा कि बेहतर करियर के लिए उन्हें स्वयं का आत्म-अवलोकन करना चाहिए। उन्होंने छात्रों को खुद को बेहतर बनाने और बेहतर रोजगार पाने के लिए खुद की ताकत और कमजोरियों को जानने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि एक अच्छे व्यक्ति की पहचान उसका वास्तविक और मौलिक होना है। यदि आपकी दृष्टि, फोकस और मार्ग सही है तथा जीवन में चुनौतियों का सामना करने की इच्छाशक्ति है तो आपको सफलता से कोई नहीं रोक सकता। कुछ छात्रों ने उनसे कम्पनियों की वर्तमान जरूरत और कैसे और कहां से साक्षात्कार की तैयारी करने के बारे में भी पूछा। छात्रों ने उनसे इस बारे में भी पूछा कि बेहतर प्लेसमेंट पाने के लिए कम्युनिकेशन और अच्छे मार्क्स कितना जरूरी हैं। श्री जायसवाल ने छात्रों की जिज्ञासा को शांत किया।

कार्यक्रम के को-आर्डिनेटर प्रो. संजीव अग्रवाल ने बताया कि यह वेबिनार छात्र-छात्राओं के लिए बहुत उपयोगी रहा। छात्र-छात्राओं ने कहा कि इस वेबिनार में बहुत अच्छी जानकारी मिली, जिसका लाभ उन्हें अवश्य मिलेगा। इस वेबिनार में सौ से अधिक छात्र-छात्राओं तथा संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *