युवा समाजसेवी ने बनाया हर्बल सेनेटाइजर, मुफ़्त देने की पेशकश

मथुरा। मथुरा की मंडी रामदास निवासी युवा समाजसेवी बिलाल अली ने सेनेटाइजर कंपनियों की लूट खसोट से आहत होकर और निम्न वर्ग को ध्यान में रखते हुए आयुर्वेदिक रोगाणुनाशक (सेनेटाइजर) बनाने में कामियाबी हासिल की है। ये सेनेटाइजर पूरी तरह से अल्कोहल मुक्त है तथा इससे किसी की धार्मिक भावना भी आहत नहीं होती।

बिलाल अली के मुताब‍िक इस सेनेटाइजर को बनाने की लागत महज़ 12 रुपये प्रति लीटर आयी है जिसे आम जनमानस तक मुफ्त के देने की पेशकश की है।

आयुर्वेद में गहन रुचि रखने के कारण बिलाल अली ने मात्र 15 दिन में इसे बनाने में कामयाबी हासिल की है साथ ही उन्होंने बताया कि WHO के अनुसार अब हमें इस वाइरस के साथ जीना सीखना होगा। हमने पहले भी कई बीमारियों को हराया है और कइयों के साथ जीना सीखा है जैसे हमने डेगूं अथवा मलेरिया के लिए कॉइल, ऑल आउट व ओडोमोस जैसे उपाय कर रखे हैं, वैसे ही हमेंं कोरोना के भी उपाय जानने और करने सीखने होंगे। हालांक‍ि सेनेटाइजर महंगा होने के कारण आम जनमानस की जेब पर खासा असर डालता है तो ऐसे में ज़रूरी था कि इसका हल भी आयुर्वेद में ढूढ़ा जाए। हमने इसमें कामियाबी हासिल की।

बिलाल अली ने बताया क‍ि आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना के दुष्प्रभाव को रोकने हेतु आयुर्वेदिक काढ़ा पीने की सलाह दी है। चूँकि इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है इसलिए यह एक निश्चित मात्रा में पीने योग्य भी है व मनुष्य के स्वास्थ्य पर कोई दुष्प्रभाव नहीं डालता। बिलाल अली के अनुसार वह अपने घर में इसी का उपयोग कर रहे हैं।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *