हिमाचल के कुल्लू में पैराग्लाइडिंग के दौरान युवक की मौत

शिमला। हनीमून मनाने हिमाचल प्रदेश के कुल्लू घूमने गए एक शख्स की पैराग्लाइडिंग के दौरान हुए हादसे में मौत हो गई। कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने बताया कि मृतक की पहचान अरविंद के रूप में हुई है। अरविंद चेन्नै के रहने वाले थे और हनीमून के लिए कुल्लू आए थे। एसपी ने बताया कि पैराग्लाइडिंग में हवा में उड़ने के दौरान उनकी हार्नेस लूज हो गई और नीचे गिरने से मौत हो गई।
पुलिस के अनुसार, अरविंद एडवेंचरस राइड का आनंद लेना चाहते थे जबकि उनकी नवविवाहिता पत्नी ग्राउंड पर उनका इंतजार कर रही थीं। हादसे में पायलट को भी लैंडिंग के दौरान गंभीर रूप से चोट आई और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने बताया कि पायलट के पास पैराग्लाइडिंग फ्लाइंग का वैलिड लाइसेंस भी था। हालांकि, पुलिस केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।
इस हादसे से एक बार फिर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर अडवेंचरस एक्टिविटी कितनी सुरक्षित हैं। पर्यटक बिना सेफ्टी मार्क चेक किए रिवर राफ्टिंग, क्रॉसिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे कई एक्टिविटी की सुविधा लेते हैं। इससे पहले भी ऐसे कई हादसे सामने आ चुके हैं जिसमें ऑपरेटर सर्टिफाइड नहीं होते हैं या फिर ठीक से अभ्यस्त नहीं होते हैं। पिछले साल मनाली में सोलांग घाटी में इसी तरह एक शख्स इसी तरह की पैराग्लाइंडिग के दौरान नीचे गिरने से मौत हो गई थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *