गर्मी से होने वाली बीमारियों का मुकाबला कर सकते हैं कुछ ऐसे…

गर्मियों में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है वैसे-वैसे कई शारीरिक समस्याएं जैसे पेट दर्द, सिर दर्द, उल्टी-दस्त और लू लगना आम है। इस मौसम में कई बार शरीर को पानी की जरूरत होती है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना जरूरी होता है। एक नजर…
नींबू पानी
नींबू पानी आपको कई रोगों से बचा सकता है। नींबू में विटमिन सी की भरपूर मात्रा होती है साथ ही इसमें एंटी ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो आपको स्वस्थ रखते हैं। धूप में निकलने से पहले घर में आप नींबू पानी बनाकर जरूर पिएं। इससे आपका शरीर काफी देर तक हाइड्रेट रहेगा और ऊर्जा की कमी महसूस नहीं होगी।
जौ से बनी ड्रिंक
जौ पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड शरीर में ऊर्जा का स्तर तेजी से बढ़ाता है। जौ उबालकर उसके पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से मांसपेशियों की जकड़न दूर होती है और थकान तेजी से दूर होती है। जब भी कहीं तेज धूप से आए हैं तो तुरंत ये एनर्जी ड्रिंक पी लें, फायदा होगा।
तुलसी ड्रिंक
यह ड्रिंक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज के रस में तुलसी और चूने का रस मिला लें। ग्लास में बर्फ के टुकड़े के साथ इस मिक्सचर को डालकर अच्छे से शेक कर लें। इसके बाद इसमें टॉनिक वॉटर डालें।
ऐपल शेक
ऐपल में काफी एनर्जी होती है, लेकिन जब हम इसका शेक बनाते हैं तो इसकी ये एनर्जी और भी ज्यादा डबल हो जाती है। ऐपल शेक असरदार एनर्जी ड्रिंक्स में से एक है। सेब को दूध में मिलाकर शेक पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »