दीपावली पर 151 मीटर ऊंची भगवान Ram की कांस्‍य प्रतिमा का शिलान्यास करेंगे योगी

रानी ह्वो के मेमोरियल के पास लगेगी Shri Ram की 151 मीटर ऊंची कांस्‍य प्रतिमा

अयोध्या/लखनऊ। अयोध्या में नव्य अयोध्या प्रॉजेक्ट के अंतर्गत लगाई जाने वाली भगवान राम की 151 मीटर ऊंची प्रतिमा का शिलान्यास इस दीपावली हो सकता है। उत्‍तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने इसकी संभावनाओं पर काम शुरू कर दिया है। वहीं, छह नवंबर को छोटी दीपावली पर होने वाले ‘दीपोत्सव’ समारोह को और वृहद व भव्य बनाए जाने की तैयारी है।

योगी सरकार ने पिछली दीपावली से अयोध्या में दीपोत्सव की परम्परा शुरू की थी। इसी कड़ी में उन्होंने सरयू तट पर भगवान राम की कांस्य की विशाल प्रतिमा स्थापित करने का ऐलान किया था।

गौरतलब है कि महापुरुषों व आदर्श चरित्रों की विशाल प्रतिमाओं के निर्माण का चलन लगातार तेज हो रहा है। नव्य अयोध्या योजना में राज्य के पर्यटन मंत्रालय द्वारा उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या में सरयू तट पर भगवान राम की विशाल प्रतिमा बनवाने की योजना पर काम लगभग पूरा हो चुका है।

प्रस्तावित स्थल तय करने के लिए फैजाबाद के डीएम की अध्यक्षता में कमिटी बनाई गई थी। सूत्रों के अनुसार रानी ह्वो के मेमोरियल के पास इसके लिए स्थान तय किया गया है। जल्द इस पर शासन की अंतिम मुहर लग जाएगी। छह नवंबर को दीपोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ इसका शिलान्यास करेंगे।

इसबार जलाये जायेंगे तीन लाख दीप
पिछली बार से शुरू हुए भव्‍य दीपोत्सव कार्यक्रम में सरयू के घाट पर इस बार तीन लाख दीपों से जगमग होंगे जिसमें अवध विश्वविद्यालय के 5,500 विद्यार्थी भी इसमें हिस्सेदारी करेंगे।

– संदीप श्रीवास्‍तव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »