योगी का सद्भावना मंडप: मुस्लिम लड़कियों की शादी में सरकार देगी मेहर, योजना को दी मंजूरी

Yogi make sadbhawna Mandap, Government sanctioned Mehar for marriage of Muslim girls
योगी का सद्भावना मंडप: मुस्लिम लड़कियों की शादी में सरकार देगी मेहर, योजना को दी मंजूरी

लखनऊ। योगी सरकार ने मुस्‍लिम समाज के लिए सद्भावना मंडप की योजना तैयार की है जिसमें सरकार मुस्लिम लड़कियों की शादी में मेहर देगी. हिंदूत्ववादी छवि के साथ चुनाव जीतकर सत्ता में आए योगी आदित्यनाथ ने सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है. योगी सरकार मुस्लिम लड़कियों की शादी के लिए मेहर देने की योजना ला सकती है. ये बड़ा कदम होगा. अल्पसंख्यक विभाग की समीक्षा बैठक में योगी ने इस प्लान को हरी झंडी दिखा दी है. इसके लिए सामूहिक शादियों का आयोजन कर सरकार मेहर की रकम के रूप में बेटियों की शादी में मदद करेगी.

योगी का सद्भावना मंडप सरकार देगी मेहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को निराश्रित मुस्लिम बेटियों की खास चिंता है. कल्याण मंडप के तर्ज पर कराएगी योगी सरकार शादियां. गरीब निराश्रित मुस्लिम लड़कियों की शादी के लिए एक योजना बनाई जा रही है. इस योजना के तहत राज्य सरकार देगी लड़के वालों की तरफ से लड़की के परिवार को मेहर. मुस्लिम धर्म में लड़के वाले देते हैं शादी करने के लिए लड़की को मेहर.

अल्पसंख्यक विभाग की समीक्षा बैठक में योगी ने इस प्लान को हरी झंडी दिखा दी है. इसके लिए खाका तैयार किया जा रहा है हर साल लगभग 100 शादियां कराने का टारगेट रखा गया है. सद्भावना मंडप में होंगी ये शादी.
यही नहीं एक दूसरी योजना के तहत बीपीएल वर्ग के परिवार में 2 पुत्रियों की शादी के लिए 20,000 रुपये दिए जाएंगे.

तीन तलाक पर राज्य सरकार रखेगी मजबूत पक्ष

सीएम ने कहा की ट्रिपल तलाक पर स्पष्ठ तौर पर रखे सरकार अपना पक्ष. इसके लिए एक कमेटी का गठन हुआ है जिसमें रीता बहुगुणा जोशी मोहसिन रजा और बाकी महिला मंत्री शामिल है. ये कमेटी संबंधित महिला संगठनों से भी राय लें, इसके अलावा तमाम पीड़ित मुस्लिम महिलाओं से भी चर्चा करें. उच्च न्यायालय में होने वाली सुनवाई में राज्य सरकार भी अपना मजबूत पक्ष रखना चाहती है.

मदरसों के अधुनिकरण को लेकर बड़ा कदम

मुस्लिम छात्रों के भविष्य को लेकर सरकार गंभीर दिखना चाहती है. समीक्षा बैठक में योगी ने खासतौर से मुस्लिम छात्रों को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए मदरसों के आधुनिकरण पर जोर दिया. उत्तर प्रदेश के 19,213 मदरसों का आधुनिकरण होगा. मदरसों के आधुनिकरण के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव होगा. हिंदी अंग्रेजी गणित और विज्ञान पढ़ाया जाएगा. इसके संदर्भ में जल्द बैठक बुलाई जाएगी. पुराने मदरसों के आधुनिकरण के लिए ये बैठक होगी. जब तक ये प्रक्रिया पूरी नहीं होती तब तक नए मदरसों को नहीं मिलेगी मान्यता.

छात्रों के खाते होंगे आधार से लिंक

उत्तर प्रदेश के मदरसों में छात्रों को मिल रही है सरकार से मदद को अब आधार से जोड़ा जाएगा. कक्षा एक से पांच तक के छात्र को मिलते है 1,000 रूपये, छठी से आठवीं तक के बच्चों को मिलते है 4,000 रूपये, और नौवीं से दसवीं के बच्चों को मिलते हैं 6,000 रूपये. अब सभी छात्रों के खातों को आधार से जोड़ा जाएगा. उत्तर प्रदेश में 6,87,728 छात्रों को मदद दी जाती है, 3,46,177 को धनराशि मिल चुकी है. अब सभी छात्रों को मिल रही धनराशि को आधार से जोड़ाकर भुगतान किया जाएगा.

हज यात्रा पर सीएम की नज़र

जुलाई में हज यात्रा शुरू हो जाएगी. CM चाहते हैं हज यात्रीयों को पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराई जाए. हाजियों को बेहतर सुविधा देने के लिए सीएम ने संबंधित मंत्री सुविधाओं का जायज़ा लेने के निर्देश दिए है. लखनऊ में स्थित हज हाउज़ में दी जाएगी सारी सुविधाएं.

वक़्फ़ में हुए घपलों की जांच

सीएम ने वक्फ बोर्ड में हो रहे भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए सकती करने के आदेश दिए हैं. सेंट्रल वक़्फ़ बोर्ड ने पहले ही जांच की मांग की है. जिसकी मंज़ूरी राज्य सरकार ने दे दी है. बोर्ड के तहत ली गई जमीन और उन की बिक्री की विस्तार में होगी जांच.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *