काशी से काठमांडू की हवाई यात्रा को योगी ने दिखाई हरी झंडी

वाराणसी। बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से भगवान पशुपतिनाथ की नगरी काठमांडू (नेपाल) के बीच हवाई यात्रा की शुरुआत शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद से शुरू हो गई।
लालबहादुर शास्त्री हवाईअड्डे से शाम को बुद्धा एयर के विमान को काठमांडू के लिए सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाई। यह विमान सेवा सप्ताह में दो दिन सोमवार और शुक्रवार को शाम 4.15 बजे से मिलेगी।
नेपाल की बुद्धा एयरवेज का विमान काठमांडू से 3.30 बजे ही यहां पहुंच गया। मुख्यमंत्री का आगमन 06.10 बजे हुआ और 6.20 बजे उन्‍होंने इसे हरी झंडी दिखाई। 45 सीटर विमान को खासतौर से पर्यटकों के लिए रखा गया है। इसके लिए बाकायदे पैकेज तैयार किया गया है। तीन श्रेणी के पैकेज में विमान सेवा के साथ ही नेपाल भ्रमण भी है।
काठमांडू विमान सेवा पर्यटन के साथ ही अध्यात्म की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। अब तक विमान सेवा न होने के कारण लोग ट्रेन और बस के जरिये काठमांडू तक की सफर करते थे। इसमें काफी समय लगता था। काशी से काठमांडू के लिए हजारों यात्री हर माह जाते हैं।
टूर पैकेज – प्रति व्यक्ति
24100 रुपये – काशी से काठमांडू
30000 रुपये – काशी से काठमांडू और पोखरा भ्रमण
30500 रुपये- काशी से काठमांडू और चितवन भ्रमण
नोट- टूर पैकेज तीन रात और चार दिन का।
पर्यटकों को दिखाई जायेगी लघु फिल्म
इस अवसर पर पर्यटकों को टूर पर ले जाने के पहले पांच-पांच मिनट की खास क्लिप दिखाई जायेगी। प्रोजेक्टर पर फिल्म में काठमांडू, नेपाल और चितवन की खूबसूरती, अध्यात्म, यहां की महत्ता बताई जायेगी।
आम यात्री भी जा सकेंगे
बुद्धा एयरवेज के विमान से केवल पर्यटक ही नहीं, अन्य लोग भी यात्रा कर सकेंगे। आम यात्रियों को आने और जाने के दोनों तरफ का किराया अलग-अलग दिनों में 13 से 15 हजार तक हो सकता है।
पीएम ने शुरू की थी इंडो नेपाल बस सर्विस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ दिन पहले ही नेपाल यात्रा पर गए थे। वहां पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन किया। जनकपुर में माता जानकी मंदिर में पूजा के बाद इंडो नेपाल बस सर्विस की शुरुआत की थी।
काशी-काठमांडू बस सेवा पहले से
वाराणसी। काशी और काठमांडू के बीच पर्यटन और अध्यात्म के जुड़ाव को देखते हुए वर्ष 2015 से लग्जरी बस सेवा चल रही है। एक बस नेपाल की तरफ से तो दूसरी वाराणसी से चलाई जाती है। कैंट रोडवेज डिपो से प्रतिदिन रात 10 बजे से 1268 रुपये में बस सेवा का लाभ लोग ले रहे हैं। एआरएम अनिल सिंह ने बताया कि काठमांडू बस सेवा बेहतर चल रही है। हालांकि इधर दो दिनों से बस सेवा ठप है। नेपाल में पहाड़ पर स्खलन के कारण दोनों बसें फंसी हुई हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »