आम महोत्‍सव में छाया रहा Yogi Brand आम, आज शाम होगा समापन

लखनऊ। लखनऊ महोत्सव में Yogi Brand आम की धूम मची है तो वहीं शुक्लापंसद व गुलाब जामुन पिछड़ गए हैं। Yogi Brand कुर्ते के बाद अब यूपी के बाजार में ‘योगी आम’ भी आ गया है। जी हां, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रसिद्धि इसी बात से आंकी जा सकती है कि अब बाजार में उनके नाम का योगी आम भी आ गया है। इस आम के स्वाद के बारे में तो लोग बाद में बताएंगे, लेकिन राजधानी लखनऊ में आयोजित आम महोत्सव में राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए आम की किस्मों के बीच योगी आम जनता के बीच आकर्षण का केंद्र जरूर बना हुआ है।

राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शनिवार से आम महोत्सव शुरू हो गया है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इसमें प्रदेश भर के बड़े आम उत्पादक किसानों हिस्सा ले रहे हैं और इसमें आम की उम्दा प्रजातियों को विकसित करने वाले किसानों को सम्मानित किया।

इस आम महोत्सव की बड़ी खास बात यह भी है कि योगी वैरायटी का आम भी इस प्रदर्शनी में आया हुआ है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इस आम को सहारनपुर के एक आम उत्पादक ने योगी ब्रांड के नाम से तैयार किया है। प्रदर्शनी में आए लोग योगी आम की वैरायटी को लेकर चर्चाएं भी कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मौजूद किसानों व अधिकारियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड बना कर किसानों का उत्पादन बढ़ाने का काम हो रहा है। पिछली सपा सरकार पर बिजली के मुद्दे पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि पहले केवल चार जिलों में बिजली मिलती थी और अब राज्य के सभी जिलों में 16 से 18 घंटे बिजली मिल रही है। वहीं सरकार किसानों को कम दाम बिजली और बीज मुहैया करा रही है। योगी ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास में किसानों को पारम्परिक खेती के साथ हॉर्टीकलचर, पशुपालन से जोड़ा जा रहा है। सबसे ज्यादा आम उत्पाद करने के साथ अब मंडी परिषद से आम का निर्यात होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘आम का वृक्ष लगाने से पुण्‍य की प्राप्‍त‍ि होती है. वहीं इसके वृक्ष को लगाने पर पूर्वजों को श्रद्धांजलि म‍िलती है.’ महोत्सव में उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और गुजरात के आम उत्पादक भी भाग ले रहे हैं।

राज्यपाल राम नाईक रविवार को महोत्सव का समापन करेंगे। योगी ने आम महोत्‍सव के दौरान पांच आम व‍िक्रेताओं को सम्‍मान‍ित भी क‍िया। पिछले साल प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद योगी कुर्ते की मांग बढ़ गयी थी और यह युवाओं में ब्रांड के तौर से मशहूर हो गया था और Yogi Brand का आम भी धूम मचाने बाजार में आ गया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »