योगी आदित्यनाथ ने द‍िया अस्ताचलगामी Surya को अर्घ्य

लखनऊ। लखनऊ में यूपी में Bhagwan Surya की आराधना का पर्व छठ पूजा का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रशासन ने इसके लिए खास इंतजाम किए हैं। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लखनऊ के लक्ष्मण मेला घाट पर पहुंचे और अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया।

 

बता दें कि यह त्योहार भोजपुरी समाज के लिए बेहद खास होता है। इस पर भोजपुरी समाज के अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने कहा कि लक्ष्मण मेला घाट पर पिछले 34 साल से छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है। पहली बार यहां किसी मुख्यमंत्री ने पहुंचकर भोजपुरी समाज का मान बढ़ाया है।

इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को छठ महापर्व की बधाई दी और कहा कि यह लोक आस्था का एक प्रमुख पर्व है। इसमें आत्मिक शुद्धि और निर्मल मन से अस्ताचल और उदीयमान भगवान सूर्य की उपासना की जाती है। प्रकृति के साथ मानव के जुड़ाव का संदेश देने वाला छठ पर्व इसी समृद्ध परंपरा का जीवंत उदाहरण है। इसके माध्यम से सामाजिक समरसता और सौहार्द में वृद्धि होती है।

इसे लेकर शुक्रवार को उन्होंने सभी जिलों के डीएम व एसएसपी को छठ पूजन के लिए घाटों की साफ.-सफाई सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए थे।

अखिलेश ने भी दी बधाई : सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने छठ पर्व की बधाई देते हुए सभी की सुख-समृद्धि की कामना की है।

उन्होंने कहा कि यह पर्व प्रकृति के साथ सबसे करीबी रिश्ता बनाता है और पर्यावरण को बचाने-संवारने को प्रेरित करता है। इसका पूजास्थल जलाशय या नदी का तट है। इसमें किसी के प्रति भेदभाव नहीं है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »