सात दिनों तक चले कपिलवस्तु महोत्सव का समापन किया योगी आदित्‍यनाथ ने

सिद्वार्थनगर। सात दिनों तक चले कपिलवस्तु महोत्सव का समापन कार्यक्रम अन्य दिनों की तुलना में खास रहा। रविवार को खराब मौसम के बाद भी महोत्सव का समापन करने पहुंचे सीएम योगी ने जिले को नए साल के अवसर पर कई सौगातें तो दी हीं, घना कोहरा होने के बावजूद करीब दो घंटे तक कार्यक्रम में मौजूद भी रहे जबकि योगी को सड़क मार्ग से गोरखपुर भी जाना था।
फैजाबाद में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद पांच गाड़ियों के काफिले से सिद्वार्थनगर पहुंचे सीएम ने 66 करोड़ की 8 परियोजनाओं का शिलान्यास किया, जिसमें पर्यटन की नजर से महत्वपूर्ण माने गए कपिलवस्तु में हैलीपैड के निर्माण समेत दो राजकीय कन्या इंटर कॉलेज भी शामिल है। इस दौरान जेल रोड स्थित मेला स्थल को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि बुद्व भगवान की पवित्र भूमि होने के कारण यह जिला मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। महोत्सव के माध्यम से हम लोक कला को आगे बढ़ा सकते हैं। जब तक हम अपनी धरोहर को पकड़े रहेंगे। कोई हमारा कुछ नही कर सकता। पूजा पद्वति अलग हो सकती है, लेकिन धर्म सबका एक है।
सीएम ने कहा कि हम सबको प्रयास करना चाहिए कि जो अलग-अलग क्षेत्रों में अभिनव काम हो रहे हैं, वह लोगों तक पहुंचे। हमें प्रयास करके अपराध मुक्त गांव बनाना होगा। हमारी यह कोशिश है कि विकास की एक-एक बूंद आम जनता तक पहुंचे। सीएम ने कहा कि सरकार के पास खाद्यान्‍न की कमी नही है लेकिन आम नागरिकों को वह नहीं मिल पा रहा है, इसके लिए और प्रयास करना होगा। हमे ऐसे भारत का निर्माण करना होगा, जहां जातिवाद, क्षेत्रवाद और धर्मवाद न हो। भगवान बुद्व की शिक्षा यही बताती है।
सीएम ने कहा कि जिले में मेडिकल कॉलेज की मांग बहुत दिनों से हो रही है। सरकार इसको लेकर गंभीर है। जल्द ही मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी होगा। इस दौरान सीएम ने 100 बेड के जिला अस्पताल को अपग्रेड कर 350 बेड करने की घोषणा की। योगी ने कहा कि यहां की पहचान काला नमक चावल की वजह से है। इसे नया मंच देंगे। सिद्वार्थ यूनिवर्सिटी को इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।
-एजेंसी