योगेश्वर दत्त और पैरालंपियन दीपा मलिक AICS में शामिल

नई दिल्‍ली। अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और शतरंज के महारथी विश्वनाथन आनंद को सक्रिय नहीं रहने के कारण हटाए जाने के बाद मशहूर पहलवान योगेश्वर दत्त और पैरालंपियन दीपा मलिक को अखिल भारतीय खेल परिषद (AICS) में शामिल किया गया है।
AICS खेल मंत्रालय की सलाहकार संस्था है जिसका गठन 2015 में तत्कालीन खेलमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था। इसका कार्यकाल 3 साल बढ़ा दिया गया है और अनुभवी खेल प्रशासक विजय कुमार मल्होत्रा इसके अध्यक्ष बने रहेंगे।
परिषद में जिन अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, उनमें पूर्व निशानेबाज अंजलि भागवत, फुटबॉलर रेनेडी सिंह और पर्वतारोही बछेंद्री पाल भी शामिल हैं। भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी परिषद में शामिल किया गया है।
AICS के अध्यक्ष मल्होत्रा ने कहा कि मंत्रालय ने कुछ नामों को हटाने का फैसला किया, जो सक्रिय नहीं थे और कुछ नए नाम जोड़े। मुझे अभी आदेश मिला है और आने वाले दिनों में मंत्रालय के अधिकारियों से चर्चा करूंगा।
पिछली परिषद से जिन अन्य खिलाड़ियों को हटाया गया है, उनमें भारोत्तोलक एन. कुंजारानी देवी, फुटबॉलर आईएम विजयन और बाईचुंग भूटिया, राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और स्टार इंडिया के सीईओ उदय शंकर शामिल हैं जिन्हें खेल विशेषज्ञ के रूप में परिषद में रखा गया था।
भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष बीपी बैश्य ओर भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह परिषद में राष्ट्रीय खेल महासंघों (एनएसएफ) का प्रतिनिधित्व करेंगे। पिछले पैनल में शामिल लिंबा राम और पीटी ऊषा को कोच के तौर पर परिषद में बनाए रखा गया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »