एक तरह की ध्यान मुद्रा है योग निद्रा, कई तरह की समस्‍याएं होती हैं नियंत्रित

योग निद्रा एक तरह की ध्यान मुद्रा है जिसे जमीन पर लेटकर किया जाता है। इस योग में आध्यात्मिक नींद ली जाती है। यह वह नींद है, जिसमें जागते हुए सोना होता है। सोने और जागने के बीच की स्थिति को ही योग निद्रा कहा जाता है। अगर इस योग को रेग्युलर 10 से 30 मिनट तक किया जाए तो कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है। योग इंस्ट्रक्टर रत्नेश पांडे बता रहे हैं योग निद्रा करने का तरीका और इसके फायदे।
योग निद्रा लेने का तरीका
ढीले कपड़े पहनकर किसी खुले और शांत माहौल में जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को लगभग एक फुट की दूरी पर रखें। दोनों हाथेलियों को कमर से कम से कम छह इंच की दूर पर रखें। अब आंखें बंद करके और पूरी बॉडी को रिलैक्स करके ध्यान करें। इसी पोजिशन में 10 या 30 मिनट तक रहें।
-एजेंसी