श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान पर Yoga अभ्यास संपन्न

मथुरा। अन्तर्राष्‍ट्रीय Yoga दिवस के अवसर पर विगत वर्षों की ही भांति राष्‍ट्रीय स्वयंसेवक संघ की समन्वय शाखा का योगाभ्यास कार्यक्रम संपन्न हुआ।

आरंभ में ध्वजारोहण व ध्वज प्रणाम के पश्‍चात Yoga अभ्यास का आरंभ विजय बहादुर सिंह व योगेश आवा के मार्गदर्शन व हरिवीरजी के निर्देषन में लीलामंच प्रांगण में उपस्थित पंक्तिबद्ध खड़े योगप्रेमियों सहित समन्वय शाखा के स्वयंसेवकों ने मंत्रोच्चारण के साथ सूर्य नमस्कार के प्रदर्शन से किया। पश्‍चात ताड़ासन, उत्कट आसन, अर्द्धकटि चक्रासन,वज्रासन,उश्ट्रासन व गौमुखासन के पष्चात प्राणायाम के क्रम में कपाल भाति, अनुलोम-विलोम, भस्रिका, भ्रामरी व उद्गीत के साथ योगासन पूर्ण हुए।

गणगीत की ताल के साथ योग के सामंजस्य का सुन्दर प्रयोग प्रान्तीय घोष प्रमुख कैलाशजी द्वारा कराया गया। इस अवसर पर बौद्धिक हेतु पधारे जी.एल.ए.. विश्‍वविद्यालय के कुलपति डा.दुर्ग सिंह चौहान द्वारा ‘योग का मानव जीवन में महत्व व प्रकृति के साथ संबंध’ विषय पर अपना सारगर्भित उद्बोधन कर पाथेय प्रदान किया।

कार्यक्रम के समापन से पूर्व सुभाशित के पष्चात संघ की लयबद्ध प्रार्थना ‘नमस्ते सदा वत्सले मातृभूमे…….. के स्वर से संपूर्ण परिसर गूंज उठा, फिर ध्वज प्रणाम एक..दो…तीन, ध्वजावतरण व संघ विकिर के उद्घोष के पश्‍चात जलपान वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Yoga अभ्यास कार्यक्रम में महानगर संघचालक लालचन्द्रजी, डा. रोषनलाल, डा.चन्द्रभान गुप्त, गोपेष्वरनाथ चतुर्वेदी, कैलाषचन्द्र अग्रवाल, डा. संजय अग्रवाल, राजीव श्रीवास्तव, अनिलभाई, विजय अग्रवाल आदि की उपस्थिति व सहयोग उल्लेखनीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »