फ्रांस में Yellow West प्रदर्शन, पुलिस से झड़प में 179 घायल, 1700 गिरफ्तार

नई दिल्‍ली। फ्रांस में Yellow West प्रदर्शन के नये दौर के दौरान प्रदर्शनकारियों की दंगारोधी पुलिस से झड़प हो गयी और 1700 से अधिक लोग गिरफ्तार कर लिए गए। गृह मंत्रालय ने रविवार को यह खबर दी।

बढ़ती महंगाई और आम तौर पर राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के विरुद्ध देशव्यापी प्रदर्शन के चौथे सप्ताहांत को मार्सिले, बोर्डोक्स और टौलाउज समेत कई शहरों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। गृह मंत्रालय के अनुसार 1723 लोग पकड़े गये।

पेरिस में पुलिस ने बताया कि उसने शनिवार को 1082 लोगों को गिरफ्तार किया जो पिछले दौर के दौरान गिरफ्तार 412 लोगों से काफी अधिक है। गृह मंत्रालय के अनुसार शनिवार को प्रदर्शन में करीब 136,000 लोगों ने हिस्सा लिया। एक दिसंबर को भी प्रदर्शन में करीब इतने लोग पहुंचे थे।

पेरिस में Yellow West प्रदर्शन बड़ा हिंसक रहा। प्रदर्शनकारियों ने कारों और अवरोधकों में आग लगा दी तथा शीशे तोड़ दिये। शहर प्रशासन के अनुसार Yellow West ने अब एक दिसंबर की तुलना में बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया ।

इन प्रदर्शनों के केंद्र में राष्ट्रपति हैं और संभावना है कि वह आने वाले कुछ दिनों में प्रदर्शनकारियों को संबोधित कर सकते हैं । प्रदर्शनकारी ” मैक्रों इस्तीफा दो के नारे लगा रहे थे ।

पुलिस ने बताया कि इलाके में यूरोपीय आयोग और यूरोपीय संसद के कार्यालय सहित कई यूरोपीय संस्थानों के भवन हैं। एहतियाती कदम उठाते हुए उन्हें सील कर दिया गया है।

पुलिस ने वहां अवरोधक लगाए हैं और लोगों तथा वाहनों को जाने की इजाजत नहीं दी जा रही। ब्रसल्ज की पुलिस प्रवक्ता इलसे वैन डे कीरे ने बताया कि एहतियाती उपायों के तहत की गई जांच के बाद करीब 70 गिरफ्तारियां की गई हैं। बेल्जा समाचार एजेंसी के मुताबिक युवा प्रदर्शनकारियों ने ब्रसल्ज को फ्लैंडर्स स्थित रेक्केम शहर से जोड़ने वाले राजमार्ग को बाधित कर दिया। -एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »