17 जुलाई को हमेशा के लिए बंद हो जाएगा Yahoo Messenger

याहू 17 जुलाई को अपने इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप Yahoo Messenger को हमेशा के लिए बंद कर देगा। सालों पुराने Yahoo Messenger को अभी भी इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को नए ग्रुप मेसेजिंग ऐप Squirrel पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
द नेक्स्ट वेब ने सबसे पहले इस खबर को सार्वजनिक किया है। Yahoo Messenger यूजर्स के पास अपनी चैट हिस्ट्री डाउनलोड करने के लिए अगले छह महीने का समय होगा।
याहू पिछले कई महीनों से Squirrel ऐप की टेस्टिंग कर रही है। याहू मेसेंजर के बंद होने के बाद, इस ऐप को आमलोगों के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। हालांकि, जो लोग अभी स्किवरल ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं वे बीटा ऐक्सेस की रिक्वेस्ट भेज सकते हैं।
Yahoo Messenger चैट सर्विस को सबसे पहले 1998 में लॉन्च किया गया था और भारतीय यूजर्स के बीच इसे बेहद लोकप्रियता मिली थी लेकिन समय के साथ गूगल टॉक, फेसबुक और इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के आने के बाद Yahoo Messenger का यूजर बेस तेजी से घटा। याहू ने अपने ऐंड्रॉयड और आईओएस ऐप लॉन्च कर अपनी मेसेंजर सर्विस को बरकरार रखने की कोशिश भी की थी।
Yahoo Messenger के नए वर्ज़न को दिसंबर 2015 में लॉन्च किया गया था और ओरिजिनल मेसेंजर ऐप को अगस्त में इसी साल बंद कर दिया गया था। नए ऐप में पूरी तरह से एक नया डिज़ाइन और कई नए फीचर्स दिए गए थे। इनमें सबसे मुख्य अनसेंड फीचर था, जिससे यूजर भेजे गए मेसेज को वापस ले सकते थे। हालांकि, याहू मेसेंजर वॉट्सऐप, आईमेसेज और फेसबुक मेसेंजर जैसे प्रतिद्वंदियों को पछाड़ने में नाकाम रहा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »