रेलवे के ग्रुप डी में भर्ती की लिखित परीक्षा सितंबर, अक्टूबर व नवंबर में

रेलवे में ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पद पर निकली 90,000 भर्ती की पहले चरण की लिखित परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी- कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) सितंबर, अक्टूबर व नवंबर माह में आयोजित होगी। तमाम रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर ये जानकारी भी डाल दी गई है कि किस-किस उम्मीदवार का फॉर्म स्वीकार कर लिया गया है। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अपना एप्लीकेशन स्टेटस जान सकते हैं। आरआरबी ने फरवरी माह में रेलवे में जो 90 हजार भर्तियां निकाली थी उसमें ग्रुप डी के 62000 पद हैं और असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 पद हैं। इन भर्तियों के लिए 2 करोड़ 37 लाख आवेदन आए हैं।
यहां जानें ग्रुप डी परीक्षा का एग्जाम पैटर्न
ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई थी। परीक्षा सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह में आयोजित की जा सकती है। रेलवे ने संभावित तारीख बताई है। सटीक परीक्षा तिथियों का अभी इंतजार है। चूंकि परीक्षा की संभावित तारीखें आ गई हैं इसलिए तैयारी की रणनीति बना लेनी चाहिए। ग्रुप डी पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) होगा। तैयारी के लिए एग्जाम का पैटर्न जानना बेहद आवश्यक है।
कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट डेढ़ घंटे का होगा। पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे। विभिन्न श्रेणियों के लिए पासिंग प्रतिशत अलग होगा। अनारक्षित श्रेणी के लिए यह 40 प्रतिशत, ओबीसी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, एससी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।
पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। नौंवी और 10वीं की किताबों पर खास फोकस करें। मैथ्स के लिए उम्मीदवार नंबर सिस्टम, प्रतिशत, हानि-लाभ, सिंपल व कपाउंड इंटरेस्ट, एलजेब्रा आदि पर अपनी पकड़ मजबूत करें।
फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)
पुरुष उम्मीदवारों के लिए
– एक बार में 35 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– चार मिनट 15 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।
महिला उम्मीदवारों के लिए
– एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में कवर करनी होगी।
– पांच मिनट 40 सेकेंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी।
परीक्षा से करीब दो हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। ये एडमिट कार्ड संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर रिलीज किए जाएंगे। एडमिट कार्ड में आपका एग्जाम सेंटर, परीक्षा की तिथि, शिफ्ट सभी जानकारियां होंगी। एडमिट कार्ड के पीछे दिए गए दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »