भारत की तैयारी से घबराए पाकिस्‍तान ने SCO को दी स्थितियों की जानकारी

इस्लामाबाद। पुलवामा हमले के बाद भारत जहां अलग-अलग देशों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से घेरने की तैयारी कर रहा है वहीं इससे अब इस्लामाबाद की घबराहट दिखने लगी है। उसने भी अफ्रीकी और शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन SCO देशों के राजदूतों को पुलवामा हमले के बाद की स्थितियों की जानकारी दी है।
बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे और भारत ने पाकिस्तान पर हमलावरों का साथ देने के आरोप लगाए हैं।
भारत ने इस हमले के बाद पी5 राष्ट्रों- अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन और फ्रांस सहित 25 देशों के प्रतिनिधियों के साथ शुक्रवार को बैठक की और स्टेट पॉलिसी के हथियार के रूप में आतंकवाद के इस्तेमाल में पाक की भूमिका पर रोशनी डाली।
उधर, पाक विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने रविवार को बताया कि विदेश सचिव तहमीना जंजुआ पुलवामा अटैक के बारे में राजदूतों को जानकारी दे रही हैं। वहीं, फैजल ने भारत द्वारा लगाए गए आरोपों को आधारहीन और ‘आक्रामक वाक्पटुता’ करार दिया। साथ ही दावा किया कि यह क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।
पुलवामा अटैक पर SCO देशों के दूतावासों को संबोधित करते हुए जंजुआ ने दावा किया कि भारत ऐसी घटनाओं पर बिना जांच के लिए लगातार ऐसे आरोप लगाता रहा है।
उल्लेखनीय है कि SCO का गठन शंघाई में 2001 में रूस, चीन, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकस्तान, उज्बेकिस्तान ने किया था। भारत और पाकिस्तान 2017 में इसमें शामिल हुए।
बता दें कि इस्लामाबाद ने ब्रीफिंग पुलवामा अटैक के बाद वैश्विक निंदा को देखते हुए की है। अधिकारियों के मुताबिक, पाकिस्तान ने अब पी5 देशों, यूएनएससी के अस्थायी सदस्यों, यूरोपियन यूनियन के सदस्यों और अन्य यूरोपीय देशों के राजदूतों के लिए ब्रीफिंग की व्यवस्था की है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »