दुनिया की 5 सबसे सस्ती एयरलाइंस में दो इंडिया की

नई दिल्ली। किफायती दर पर विमान सेवा देने वाली इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस अंतर्राष्ट्रीय संपर्क सुविधा उपलब्ध कराने वाले दुनिया की 5 सबसे सस्ती एयरलाइंस में शामिल हैं।
ग्लोबल फ्लाइट प्राइसिंग रिपोर्ट के अनुसार सरकारी कंपनी एयर इंडिया की अधीनस्थ कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस सूची में दूसरे और इंडिगो 5वें स्थान पर है।
सूची में दो अन्य भारतीय एयरलाइंस भी शामिल हैं। इनमें जेट एयरवेज 12वें और उसके बाद एयर इंडिया 13वें स्थान पर है। यह रिपोर्ट मेलबर्न की यात्रा नियोजन साइट रोम 2 रियो ने तैयार की है। रिपोर्ट में प्रति किलोमीटर औसत लागत के आधार पर विभिन्न महाद्वीपों की 200 बड़ी एयरलाइंस की तुलना की गई है।
एयर एशिया एक्स शीर्ष पायदान पर है। मुख्य रूप से खाड़ी देशों और सिंगापुर को जोड़ने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की औसत लागत 0.08 डॉलर प्रति किलोमीटर और इंडिगो की 0.10 डॉलर प्रति किलोमीटर है। इंडिगो एयरलाइन भारतीय शहरों को खाड़ी देशों के अलावा बैंकॉक, कोलंबो और काठमांडू को जोड़ती है। सूची में सबसे ऊपर एयर एशिया एक्स की औसत लागत 0.078 डॉलर प्रति किलोमीटर है।
रोम 2 रियो की वेबसाइट पर उपलब्ध इस साल के पहले 2 महीनों में इकॉनमी श्रेणी के हवाई किरायों के आधार पर आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। रिपोर्ट को इसी महीने जारी किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक 5 सस्ती एयरलाइंस में चार एशिया की हैं। इंडोनेशिया एयर एशिया और प्राइमेरा एयर अन्य दो एयलाइंस हैं जो शीर्ष 5 में शामिल हैं।
इसके अलावा एतिहाद, रेयानएयर, क्वांटास, वाओ एयर और वर्जिन आस्ट्रेलिया शीर्ष 10 किफायती एयरलाइंस में शामिल हैं। शीर्ष 10 में ब्रिटेन या अमेरिका से एक भी एयरलाइंस शामिल नहीं है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »