World Food India में 1100 किलो खिचड़ी का बना ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’, रामदेव ने लगाया तड़का

नई दिल्ली। World Food India में आज 1100 किलो खिचड़ी बनाने का ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’ बना।इस खिचड़ी में रामदेव ने तड़का लगाया।

दिल्ली के इंडिया गेट में शनिवार को वर्ल्ड फूड इंडिया में 50 खानसामों ने मिलकर 1100 किलोग्राम खिचड़ी तैयार की है, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा। World Food India में खिचड़ी बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति और हरसिमरत कौर बादल समेत 70 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस खिचड़ी को निर्धन बच्चों में बांटा जाएगा।

रामदेव ने लगाया खिचड़ी में तड़का
1100 किलो की इस खिचड़ी में 500 किलो चावल, 300 किलो दाल, 100 किलो घी और बाकी मसाला डाला गया। इसे मशहूर शेफ संजीव कपूर की कुशल देख-रेख में 50 शेफ ने बनाया गया। हालांकि इसमें देसी घी का तड़का योग गुरु स्वामी रामदेव ने लगाया।

सुपर फूड की जगह लेगी खिचड़ी: रामदेव
बाबा रामदेव ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में खिचड़ी बनाए जाने के दौरान कहा कि बर्गर और पिज्जा खाकर युवाओं ने अपने स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचाया है लेकिन वे अब खिचड़ी के महत्व को समझने लगे हैं और अपने खानपान में इसे शामिल कर रहे हैं। उन्होंने खिचड़ी को संपूर्ण आहार बताते हुए कहा कि इसमें विटामिन ए, बी के अलावा आयरन, खनिज और अन्य कई ऐसे तत्व हैं जो शरीर के लिए जरुरी हैं। यह देश के सभी हिस्सों में बनती है और जल्दी ही पच जाती है।

सोशल मीडिया पर खिचड़ी राष्ट्रीय व्यंजन घोषित
पिछले दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा रही कि पारंपरिक डिश खिचड़ी को राष्ट्रीय व्यंजन घोषित कर दिया गया है। मामला इतना बढ़ गया कि केंद्रीय खाद्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल को खुद सफाई देनी पड़ी। हरसिमरत कौर ने कहा कि खिचड़ी को सिर्फ वर्ल्ड फूड इंडिया इवेंट के लिए सिलेक्ट किया गया है ताकि उसको और मशहूर किया जा सके।

पुरी मंदिर में बनाई जाती है कम से कम पांच प्रकार की खिचड़ी
लेखों के मुताबिक 12वीं सदी से पुरी मंदिर में कम से कम पांच प्रकार की खिचड़ी पकाई जाती है। खिचड़ी के इन पांच प्रकारों में टाटा खेचुड़ी, नुखुरा खेचुड़ी, तैला खेचुड़ी, साना खेचुड़ी और मजुरि खेचुड़ी शामिल हैं। मिश्रा ने बताया कि भगवान को प्रतिदिन कई प्रकार की खेचुड़ी परोसी जाती है। माना जाता है कि कणिका खेचुड़ी, जिसे मीठी खिचड़ी भी कहा जाता है, भगवान जगन्नाथ की पसंदीदा खिचड़ी है। इसमें चावल को दालचीनी, लौंग, तेज पत्ता, इलायची, मूंगफली, काजू, किशमिश और एक चुटकी हल्दी के साथ पकाया जाता है। इस खिचड़ी में मसालों के इस्तेमाल से यह खुशबूदार हो जाती है।

World Food India में खिचड़ी बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति और हरसिमरत कौर बादल समेत 70 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।-एजेंसी