KD डेंटल कॉलेज ने लगाया 3 दिवसीय चिकित्सा शिविर

मथुरा। जनपद के ग्रामीणों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने तथा उनके दंत उपचार के लिए के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, मथुरा के दंत चिकित्सकों द्वारा 18 मार्च को गांव सिर्रेला में तीन दिवसीय चिकित्सा शिविर लगाया गया तथा 20 मार्च शनिवार को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे पर ग्रामीणों को माउथवॉश, टूथपेस्ट और दवा का मुफ्त वितरण कर शिविर का समापन किया गया।

गौरतलब है कि के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल मथुरा द्वारा जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर दंत चिकित्सा शिविर लगाए जाते हैं ताकि ग्रामीणों को दांतों की बीमारियों से जागरूक करने के साथ उनका समय से उपचार किया जा सके। इसी कड़ी में 18 मार्च को विशेषज्ञ दंत चिकित्सकों की टीम द्वारा गांव सिर्रेला में तीन दिवसीय चिकित्सा शिविर लगाया गया। इस शिविर में चिकित्सकों ने ग्रामीणों को दांतों की स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ ही उनके दांतों की जांच और उपचार किया।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी का कहना है कि प्रत्येक वर्ष 20 मार्च को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है। विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान है। विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस एफडीआई वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन की दुनिया को स्वस्थ रखने की एक अनूठी पहल है। इस संगठन का उद्देश्य जनमानस को स्वास्थ्य के प्रति सजग रखने के साथ ही उन्हें समय से उपचार मुहैया कराना है। डॉ. लाहौरी ने बताया कि इस तीन दिवसीय चिकित्सा शिविर में सभी आयु वर्ग के दो सौ से अधिक ग्रामीणों के दांतों की जांच करने के साथ ही उनका निःशुल्क उपचार किया गया।

प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया ने बताया कि ग्रामीणों को दंत चिकित्सा का लाभ उनके गांवों में ही उपलब्ध कराने के लिए के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में सम्पूर्ण सुविधाओं से सुसज्जित डेंटल केयर बस है, जोकि गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को दंत चिकित्सा उपलब्ध कराती है। श्री छापड़िया ने बताया कि 20 मार्च शनिवार को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे पर शिविर के समापन किया गया तथा ग्रामीणों को स्वच्छ और स्वस्थ दांतों के महत्व से अवगत कराने के साथ ही उन्हें माउथवॉश, टूथपेस्ट व दवाओं का मुफ्त वितरण किया गया।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर और के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल का उद्देश्य समाज को भविष्य के चिकित्सक देना ही नहीं बल्कि समाज की सेवा करना भी है। इन कॉलेजों द्वारा निरंतर ब्रजवासियों को निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का उनके गांव में ही जांच और उपचार हो, इससे उनका धन व समय दोनों बचता है। प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल का कहना है कि सबसे बड़ी सेवा चिकित्सा सेवा है। हमारी कोशिश है कि मथुरा तथा उसके आसपास के जिलों के ग्रामीणों को भी बिना परेशानी बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *