World Kidney Day आज, किडनी की बीमारी के लक्षणों को देखकर हो जाएं सचेत

मेडिकल साइंस में क्रॉनिक किडनी डिजीज (CKD) के नाम से पुकारे जाने वाले रोग का मतलब किडनी का काम करना बंद कर देना होता है। इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 14 मार्च को World Kidney Day मनाया जाता है, साल 2019 के World Kidney Day की थीम “किडनी हेल्थ फॉर एवरी वन, एवरी वेयर” है।

हमारा शरीर अपने आप में एक अनूठी मशीन है, जिसका हर पुर्जा अपने हिस्से का काम बिना रूके करता रहता है, लेकिन अगर किसी तरह की लापरवाही हो तो बीमारी अपना सिर उठाने लगती है और एक हिस्से की बीमारी दूसरे अंगों पर भी असर डालती है। किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और इसके प्रति लापरवाही जानलेवा हो सकती है। हाल के वर्षों में खान पान और दिनचर्या में बदलाव के चलते दुनियाभर में किडनी की बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

World Kidney Day पर विशेष: अगर आपको शरीर में दिखें ये बदलाव तो हो जाऐं खबरदार, किडनी खराब होने के लक्षण

लाइफस्टाइल का किडनी पर असर
हर दिन बदल रही लाइफस्टाइल की वजह से इंसान की जीवनशैली खराब होती जा रही है। वक्त पर खाना नहीं खाना, दवाईयों का ज्यादा इस्तेमाल और पानी की सही मात्रा नहीं लेने जैसी कई चीजें हैं जो किडनी को प्रभावित करती हैं। ऐसे में इसपर भार बढ़ता है और यह काम करना बंद कर देती है।

बार-बार पेशाब आना
रोजाना से हटकर अगर कई बार पेशाब आ रहा है तो ये किडनी में बीमारी की निशानी है। ऐसे हालात में जानने की कोशिश करें कि बार-बार पेशाब आने की वजह क्या किडनी की कोई बीमारी तो नहीं।

पेशाब में जलन होना
मूत्र विसर्जन के वक्त जलन या बेचैनी हो तो समझिए कि या तो यूरिन इन्फेक्शन हुआ है या फिर किडनी में कोई दिक्कत है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

पूरे शरीर में सूजन
किडनी खराब होने का सबसे बड़ा लक्षण पूरे शरीर में सूजन है। किडनी शरीर का अतिरिक्त पानी और नमक निकालने का काम करती है। इसके ठीक तरह से कार्य ना करने की वजह से शरीर में पानी बढ़ जाता है जिसकी वजह से पूरे शरीर में सूजन आ जाती है। ये बेहद गंभीर स्थिति है जिसमें फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

आंखों के नीचे सूजन
अगर आंखों के नीचे बहुत सूजन आ गई हो तो ये भी एक संकेत है कि आपकी किडनी में कुछ गड़बड़ है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें।

क्यों खतरनाक है किडनी की बीमारी ?
किडनी की बीमारी खतरनाक इसलिए है क्योंकि इसकी प्रथम अवस्था में पता नहीं चल पाता कि यह धीरे-धीरे खराब हो रही है, फिर भी शरीर कई ऐसे संकेत देता है जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किडनी सही से काम नहीं कर रही है या नहीं।

पेट में दर्द होना
पेट के बांयी या दांयी ओर अगर असहनीय दर्द हो रहा हो, तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि ये किडनी में खराबी का संकेत हो सकता है।

कंपकंपी के साथ बुखार आना
अगर किसी को ठंड लगने के साथ तेज बुखार आ रहा है तो ये संकेत है कि उसकी किडनी सही से काम नहीं कर रही।

पेशाब में खून आना
यूरीन पास करते समय अगर पेशाब में खून आए तो फौरन सावधान हो जाएं और तुरंत किसी यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करें। पेशाब में खून आना सिर्फ किडनी खराब होने के लक्षण नहीं बल्कि किडनी या मूत्राशय में कैंसर होने का लक्षण भी है।

बार-बार उल्टी आना
अगर किसी को पेट दर्द के साथ बार-बार उल्टी आए तो ये किडनी में परेशानी का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में पहले खुद पहचानने की कोशिश करें कि उल्टी-अपच या किसी और वजह से तो ऐसा नहीं हो रहा है, अगर नहीं तो डॉक्टर की सलाह लें।

Health Desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »