चीन को लेकर दुनिया चौकन्‍नी, संदेहभरी नजरों से देख रहे हैं लोग

वुहान। कोरोना महासंकट के बीच चीन के वुहान शहर में 76 दिनों बाद लॉकडाउन हटा लिया गया है लेकिन दुनिया अब भी यहां की स्‍थित को लेकर बेहद चौकन्‍नी है।
लॉकडाउन हटने से स्‍थानीय लोगों ने भले ही राहत की सांस ली हो परंतु दुनिया अभी भी कोरोना वायरस का गढ़ रहे वुहान शहर को बेहद चौकन्‍नी नजरों से देख रही है।
इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 82,074 लोग मारे गए हैं और 1,431,689 लोग संक्रमित हैं।
दरअसल, वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने अब पूरे विश्‍व को अपनी चपेट में ले लिया है। इस महमारी से 195 से ज्‍यादा देश और क्षेत्र प्रभावित हैं। दुनिया की आधी आबादी लॉकडाउन में जिंदगी बिता रही है। वुहान से 76 दिनों बाद लॉकडाउन हटने के बाद जहां लोगों के लिए उम्‍मीद की किरण बढ़ी है, वहीं विश्‍व समुदाय की नजरें वुहान पर टिकी हैं। लोग टकटकी भरी नजरों से देख रहे हैं कि वुहान के लोग किस तरह से इस महामारी से जुड़ी यादों और अपनों के खोने के दर्द से उबरेंगे।
वुहान में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के केवल तीन नए मामले सामने आए। यह नहीं, मंगलवार को जनवरी के बाद पहली बार कोरोना से चीन में किसी की मौत नहीं हुई थी। हालांकि चीन के इस आंकड़े को बड़ी संख्‍या में लोग संदेहभरी नजरों से देख रहे हैं। चीन ने एक करोड़ 10 लाख की आबादी वाले औद्योगिक शहर वुहान को जनवरी में लॉकडाउन कर द‍िया था ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सके।
कार लेकर वुहान के बाहरी इलाके के लिए निकले लोग
जनवरी में चीन के इस कदम की बहुत से लोगों ने आलोचना की थी। हालांकि जैसे-जैसे कोरोना वायरस ने वैश्विक महामारी का रूप लिया, दुनियाभर में वुहान की तरह से कड़े कदम उठाए गए। नतीजा यह हुआ कि आज आधी दुनिया लॉकडाउन है। माना जा रहा है कि वुहान में सबसे पहले नौकरी और लोगों की आय बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। लोगों को तभी जाने दिया जाएगा जब उनके फोन में एक सरकारी ऐप होगा जिसमें उनके घर का पता, हालिया यात्रा ड‍िटेल और मेडिकल हिस्‍ट्री होगी। यह देखा जाएगा कि कहीं उनको संक्रमण का खतरा तो नहीं है।
बुधवार सुबह को सरकारी मीडिया की ओर से जारी फुटेज में नजर आया कि लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद बड़ी संख्‍या में लोग कार लेकर वुहान के बाहरी इलाके के लिए निकले। चीन के नैशनल रेल ऑपरेटर को उम्‍मीद है कि करीब 55 हजार लोग बुधवार को वुहान से निकलेंगे। बताया जा रहा है कि शहर के अंदर अभी भी कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए बेहद सख्‍त पाबंदियां लगी हुई हैं। अधिकारी अभी भी लोगों से कह रहे हैं कि अगर बहुत जरूरी हों तभी घरों से निकलें। वुहान में अभी स्‍कूल बंद हैं। हालांकि कंपनियां अपने कर्मचारियों को काम पर बुला रही हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *