GL Bajaj में एचआइवीई डाटाबेस एंड आर पर हुई कार्यशाला

GL Bajaj ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में कार्यशाला में डाटाबेस की उपयोगिता और आवश्यकता की जानकारी छात्र-छात्राओं को दी गई

मथुरा। अकबरपुर स्थित GL Bajaj ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में एचआईवीई डाटाबेस एंड आर पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में डाटाबेस की उपयोगिता और आवश्यकता की जानकारी छात्र-छात्राओं को दी गई। कार्यशाला का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में डाटाबेस एंड आर के प्रति जागरुकता पैदा करना रहा। साथ ही उन्हें कार्यशाला के माध्यम से तकनीकी विज्ञान में हर रोज हो रहे विकास की जानकारियों से भी अपडेट किया। इससे वे नवीनतम ज्ञान से खुद को और समाज को लाभान्वित कर सकें।
सीएसईडी के प्रमुख अंकुर सक्सेना ने बताया कि दोपहर के सत्र से पूर्व अखिलेश कुमार सिंह और योगेश ने बिग डाटा अवधारणों और हाइव डाटाबेस की अवधारणाओं के बारे में विस्तृत तौर पर बताया। दोपहर का सत्र गौरव भाटिया ने लिया। उन्होंने आर प्रोग्रामिंग के अभ्यास पर छात्र-छात्राओं से चर्चा की। उनके साथ प्रयोगात्मक और सैद्वान्तिक मुद्दों पर काफी देर तक चर्चा की। इससे छात्र-छात्राओं को टाॅपिक के बारे में विस्तृत जानकारी हो सके। गौरव भाटिया ने बताया कि कार्यशाला में प्रतिभाग करने वाले विभिन्न शाखाओं के छात्र-छात्राओं को बिग डेटा की अवधारणाओं से परिचित हो जाते हैं। कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग के सभी संकाय और स्टाफ सदस्यों और सीएसई तृतीय वर्ष के छात्र समन्वयक स्वैत सिंह सिंहा ने कार्यशाला का संचालन किया। कार्यशाला के समन्वयक डा. रमाकांत और सीएसई विभाग के विपुल नारायण ने किया। कार्यशाला के अंत में सभी प्रतिभागियों से सीखे ज्ञान के बारे में उनकी प्रतिक्रिया ली गई।
आरके एजुकेशनल ग्रुप के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि जीएल बजाज में कार्यशालाओं के माध्यम से छात्र-छात्राओं के ज्ञान स्तर को उच्च बनाए रखने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। ज्ञान के उन्नयन को कार्यशालाओं को आयोजन जरुरी है। इससे प्लेसमेंट के समय छात्र-छात्राओं को साक्षात्कार समिति के सामने परेशान न होना पडे। वे त्वरित पूछे गए सवाल का जबाव दे सकें।

संस्थान के निदेशक डा. एलके त्यागी ने कहा कि कार्यशाला से छात्र-छात्राओं को विषय विशेष में नई-नई जानकारियों का लाभ होता है। उनके ज्ञान और ज्यादा प्रखर हो उठता है।

GL Bajaj में कार्यशाला के शुरुआत में एसीएसई विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर और अंकुर सक्सेना ने जीजी बजाज ग्रेटर नोयडा और डेवलपर बिग डेटा योगेश का स्वागत गौरव भाटिया और अखिलेश कुमार सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »