राजीव एकेडमी में Cyber InterPlotation पर हुई कार्यशाला

मथुरा। राजीव एकेडमी के बीसीए और बी.ई-काॅम में गत दिवस एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।इस कार्यशाला का विषय था Cyber InterPlotation।

कार्यशाला के दौरान कई विषय विशेषज्ञों ने कहा कि साइबर इंटरप्लोटेशन से हमें चालाक लोग ठगते रहते हैं। वे हमें विभिन्न क्षेत्रों में अपने तरीकों से हजारों रुपये की चपत मारते रहते हंै। मगर हम इस ठगी से बेपरवाह बने रहते हैं। इससे ठगों के हौंसले बढते रहते हैं। हमें तकनीकी तौर पर मजबूत होकर और अपने धन की सुरक्षा का दायरा बढाकर इन ठगी की घटनाओं को रोकना चाहिए।

आईआईएचटी नोएडा से आए काॅरपोरेट टैनर मनजोत सिंह कार्यशाला के प्रमुख रिसोर्स पर्सन रहेे। उन्होंने वर्तमान साइबर समस्याओं पर गहनता से चर्चा की। उन्होंने कहा कि आज की भागमभाग जिंदगी में हम दस-बीस या हजार-पांच सौ के घाटे को ध्यान न देकर अपने दैनिक कार्य में लग रहते हैं, परन्तु ऐसे इण्टरप्लोटेशन से हमें कई चालाक लोग ठगते रहते हैं। हमें इसे रोकना है, क्योंकि यह समाज के लिए खतरनाक है। हमें इसे रोकने के लिए कई प्रकार की तकनीकों की जानकारी होना आवश्यक है। छात्र-छात्राओं ने कार्यशाला में बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए खूब सक्रियता दिखाई और रिसोर्स पर्सन से कार्यशाला में विषय के संदर्भ में अपने विचार साझा किये।

निदेशक डाॅ. अमर कुमार सक्सैना ने रिर्सोस पर्सन को सम्मानित करते हुए कहा कि आज के दौर में हम जितने आधुनिक हुए हैं। उतना ही हमारा साइबर शोषण भी होता है। आई.टी विशेषज्ञों से टिप्स लेकर इसे समाप्त किया जा सकता है।

आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि इंटरप्लोटेशन जैसी तकनीकी कमियों को तकनीकी ज्ञान से दूर करें

आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि तकनीक के विकास के साथ उसके एक सकारात्मक पहलू के अलावा नकारात्मक पहलू भी हो सकते हैं। उनमें इंटरप्लोटेशन जैसी कुछ तकनीकी कमिया हो सकती हैं। इन कमियों को तकनीकी ज्ञान और सावधानी बरत के दूर किया जा सकता है। जिससे समाज में ठगी करने वाले लोगों पर रोक लगाई जा सके। ऐसी तकनीकी कमी और उसके रोकने के तरीकों को समझाने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। छात्र-छात्राओं को ऐसी कार्यशालाओं में अपनी जिज्ञासाओं को शांत कर लेना चाहिए। इस अवसर पर सभी शिक्षकगण एवं विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहेे।
फोटो परिचय-राजीव एकेडमी फोर टैक्नोलाॅजी एंड मैनेजमेंट मंे आयोजित इंटरप्लोटेशन पर छात्र-छात्राओं की जिज्ञासा को शांत करते काॅरपोरेट टैªनर और प्रमुख रिसोर्स पर्सन मनजोत सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »