विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में Mary Kom, मंजू रानी, जमुना बोरो का पदक पक्का

उलान उदे/ रूस। रूस के उलान उदे शहर में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में आज गुरुवार को देश की सुपरमॉम बॉक्सर Mary Kom के साथ साथ मंजूरानी और जमुना बोरो ने भी अपना पदक पक्का कर ल‍िया ।

51 किग्रा भारवर्ग के क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया की विक्टोरिया वैलेंलिया को हराते हुए ‘सुपरमॉम’ Mary Kom ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसी के साथ भारतीय महिला मुक्केबाज ने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपना आठवां मेडल सुनिश्चित किया।

विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सर्वाधिक आठ मेडल जीतने वालीं मुक्केबाज बनींं Mary Kom

इसी के साथ 36 वर्षीय यह मुक्केबाज विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सर्वाधिक आठ मेडल जीतने वालीं मुक्केबाज बन चुकीं हैं। मैरीकॉम ने फेलिक्स सवान (7) और कैटी टेलर (6) को पछाड़ा। 48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार विश्व चैम्पियन रह चुकीं मैरी का यह 51 किलोग्राम भार वर्ग में वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला पदक होगा। वह हालांकि, इस भारवर्ग में 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं। साथ ही इसी भार वर्ग में मैरी ने लंदन ओलंपिक 2012 में कांस्य जीता था।

मैरी की जीत के ठीक बाद 81+ भारवर्ग में भारत की कविता चहल को हार का स्वाद चखना पड़ा। बेलारूस की मुक्केबाज ने 4-1 के मुकाबले क्वार्टर फाइनल में उन्हें मात दी। इस कैटेगरी में सिर्फ सात मुक्केबाजी ही थी, जिसके बाद बाउट की शुरुआत ही क्वार्टर फाइनल राउंड से की गई थी।

Manju Rani in World Women's Boxing Championships
Manju Rani in World Women’s Boxing Championships

भारत के अन्य मुक्केबाजों में आज दोपहर साढ़े तीन बजे मंजू रानी ने 48 किलो भारवर्ग में वर्ल्ड नंबर वन कोरिया की किम हेयांग मी को 4-1 से हराया। इसके साथ ही मंजू चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर अपना पदक पक्का कर ली है।

दोपहर चार बजे इस चैंपियनशिप में भारत की जमुना बोरो ने 54 किलो भारवर्ग में जर्मनी के उर्सुला गोटलोब को 4-1 के से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और पदक भी पक्का किया। इससे पहले जमुना ने क्वॉर्टरफाइनल में पहुंचने के लिए 5वीं सीड अल्जीरिया की ओयूदाद साफोउ को 5-0 से मात दी थी।

जमुना के अलावा दोपहर चार बजकर 40 मिनट पर भारत की लोवलिना बोरगोहैन पर भी देश की नजरें टिकी होंगी। बोरगोहैन ने 69 किलो भार वर्ग में मोरक्को की औमायमा बेल हबीब को 5-0 से मात दी थी। लोवलिना बोरगोहैन पिछली वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।
-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *