Abha Singh ने कहा, अपने अधिकारों को समझे महिलायें

आगरा। अपने अधिकारों को महिलाओंं को समझना होगा। हमेंं संविधान की ओर देख रहा है अगर कोई गुनाह हो रहा है तो पुलिस को बताए। लड़के जब लड़कियों का पीछा करते हैंं तो अपने माता-पिता को बताए। यह कहना था सेमिनार में आई मुख्य वक्ता मुम्बई हाईकोर्ट अधिवक्ता Abha Singh का ।

ताजनगरी आगरा में माया मित्तल चैरिटेबल ट्रस्ट, एक पहल संस्था व रौशनी संस्था के कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता Ad. Abha Singh ने कहा सोशल मीडिया पर भी अभद्रता बर्दाश्त नही करें महिलायें
ताजनगरी आगरा में माया मित्तल चैरिटेबल ट्रस्ट, एक पहल संस्था व रौशनी संस्था के कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता Ad. Abha Singh ने कहा सोशल मीडिया पर भी अभद्रता बर्दाश्त नही करें महिलायें

आगरा कॉलेज स्थित गंगाधर शास्त्री सभागार में माया मित्तल चैरिटेबल ट्रस्ट, रौशनी संस्था व एक पहल संस्था की ओर से नागरिकोंं के अधिकार एवं कर्तव्य विषय पर आयोजित हुए सेमिनार का शुभारंभ माँ सरस्वती के समक्ष मुख्य अतिथि मुम्बई हाईकोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता Abha Singh, प्राचार्य विनोद कुमार माहेश्वरी, डॉ० नरेंद्र मल्होत्रा, शिल्पा अग्रवाल, रेखा अग्रवाल, अर्चना कुमार( पत्नी मण्डलायुक्त आगरा), डॉ. हेमलता, डॉ० सरोज प्रशांत, आशु मित्तल तथा डॉ० जयदीप मल्होत्रा ने दीप प्रवज्जलन कर किया। माया मित्तल चैरिटेबल ट्रस्ट, क्लब 35 प्लस, संस्कृति वीमेन वेलफेयर सोसाइटी और रोशनी संस्था के सहयोग से आयोजित सेमिनार में रेप पीड़िता व तेजाब पीड़िता ने भी छात्र-छात्राओं से अपने अनुभव साझा किया।

मुख्य वक्ता अधिवक्ता आभा सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि आज की नारी अबला नही सबला है वो सब जानती है अगर अधिकारों का ज्ञान हो तो हम घटनाओ को रोक सकते है। कानून महिलाओ की मदद के लिए बनाए गए है पर कही कही पर इसका दुरुपयोग भी देखने को मिला है जिनमे सबसे ज्यादा दहेज के मुकदमो की संख्या है। मुख्य वक्ता आभा सिंह ने महिलाओं को समर्पित “स्त्री दशा और दिशा” पुस्तक का विमोचन भी किया।

एक पहल संस्था के महासचिव मनीष राय ने मंच से 8 मार्च को होने जा रहे रन फ़ॉर हर कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि बेटियो के अधिकार को समर्पित होगा यह कार्यक्रम जिसमे शहर के अधिवक्ता, चिकित्सक, व्यवसायी तथा खेलप्रेमियों के साथ नगर के गणमान्य लोग बेटी बचाओ का संदेश देंगे। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन रौशनी संस्था की अध्यक्ष मनोज बल ने दिया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से समाजसेवी मीनाक्षी मोहन, पूनम सचदेवा, जितेंद्र चौहान, संजीव मित्तल, डॉ. पीयूष चौहान – एन. एस.एस. संयोजक, आगरा कॉलेज, एड. प्रमिला शर्मा, वत्सला प्रभाकर, ईभा गर्ग, अंकित खंडेलवाल, धीरज अरोरा, शुभांगी बंसल, आलोक अग्रवाल, बरखा राय, बबिता चौहान, पायल सेठ, ममता गर्ग, पीयूष अग्रवाल, मेघना बैनारा, नम्रता मिश्रा, अपर्णा पोद्दार, सीमा मगन, एस. पी. बेहनोट, शिल्पा भाटिया, लवली कथूरिया आदि मौजूद रहे।

महिलायें सोशल मीडिया पर शेयर न करें लाइव लोकेशन
महिलाये सोशल मीडिया पर बत्तमीजी सहन ना करे बल्कि इसके लिए आईटी एक्ट के तहत 66बी और 66सी में शिकायत दर्ज करे। युवतियां सोशल मीडिया पर अपनी लाइव लोकेशन शेयर न करे। इससे अनचाहे लोगो को भी आपके लोकेशन के बारे में पता लग जाता है। जो कभी कभी बाद में घातक भी साबित हो जाता है।

निर्भया के दोषियों को जल्द होगी सजा
आभा सिंह ने कहा कि कानून का पालन करना जरूरी है पर कानून की कुछ गलतियों का फायदा उठा कर दोषियों के बचाव में उनके वकील फायदा उठा रहे है। अब जल्द ही उन्हें एक साथ फाँसी दी जाएगी और देश की हर माँ को इंसाफ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *