के.डी. मेडिकल कालेज में त्वरित आपरेशन कर बचाई महिला की जान

Woman's life saved by speedy operation in K.D. medical college
के.डी. मेडिकल कालेज में त्वरित आपरेशन कर बचाई महिला की जान

मथुरा। के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर की महिला रोग विशेषज्ञ डा. नीलम राजपूत और डा. शालिनी जायसवाल ने पेट दर्द से कराह रही मांट, मथुरा निवासी अर्चना (30) पत्नी ओमप्रकाश के ट्यूब में फंसे भ्रूण का सफल आपरेशन कर उसे नई जिन्दगी दी। अब अर्चना पूरी तरह से स्वस्थ है।

गौरतलब है कि मांट, मथुरा निवासी अर्चना पत्नी ओमप्रकाश पेट दर्द से परेशान थी। उसने इलाज के लिए कई अस्पतालों के चक्कर काटे लेकिन उसकी कमजोर और खराब स्थिति को देखते हुए डाक्टरों ने  उपचार करने से इंकार कर दिया। महिला की परेशानी बढ़ती देख उसके परिजन के.डी. मेडिकल कालेज-हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर की महिला रोग विशेषज्ञ डा. नीलम राजपूत से मिले। प्राथमिक स्तर पर डा. नीलम राजपूत ने महिला का अल्ट्रासाउण्ड कराया जिससे पता चला कि भ्रूण बच्चेदानी में होने की बजाय ट्यूब में है जोकि फट चुकी थी। ट्यूब फटने से खून महिला के पेट में आ गया। खून की कमी से उसका हीमोग्लोबिन भी काफी कम हो गया था। ऐसे में डाक्टरों ने तत्काल के.डी. हास्पिटल के ब्लड बैंक से खून की व्यवस्था करने के बाद उसके आपरेशन का निर्णय लिया।

डा. नीलम राजपूत और डा. शालिनी जायसवाल ने अथक प्रयासों के बाद महिला के ट्यूब में फंसे भ्रूण को निकालने में सफलता हासिल की। परिजनों के आग्रह के बाद अर्चना का ट्यूबलाइजेशन (फेमिली प्लानिंग) भी कर दिया गया। अब अर्चना पूरी तरह से स्वस्थ है। महिला रोग विशेषज्ञ डा. नीलम राजपूत का कहना है कि अर्चना की स्थिति काफी नाजुक थी। चूंकि ट्यूब फट चुका था इसलिए समय से आपरेशन न किया जाता तो उसकी जान भी जा सकती थी। अर्चना के पति ओमप्रकाश ने जटिल और सफल आपरेशन के लिए डाक्टरों का आभार माना तथा कहा कि के.डी. हास्पिटल में आधुनिकतम सुविधाएं और ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता के चलते ही उसकी पत्नी की जान बच पाई। वह पत्नी की नाजुक स्थिति से काफी परेशान था।

आर.के. एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल और कालेज की प्राचार्य डा. मंजूला बाई के.एच. ने महिला के सफल आपरेशन के लिए डाक्टरों को बधाई देते हुए उसकी उचित देखभाल के निर्देश दिए। गौरतलब है कि के.डी. हास्पिटल में मरीजों की अधिकांश जांचें और आपरेशन निःशुल्क होने के चलते जनपद के लोगों को काफी राहत मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *