दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार विंबलडन रद्द, अब 2021 में होगा

कोरोना वायरस महामारी के कारण विंबलडन रद्द कर दिया गया। दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार यह सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट रद्द किया गया है।
ऑल इंग्लैंड क्लब ने आपात बैठक के बाद यह घोषणा की कि इस साल यह टूर्नामेंट नहीं होगा। अब यह ग्रैंड स्लैम 28 जून से 11 जुलाई, 2021 में खेला जाएगा। कोविड-19 के कारण विश्व भर की खेल प्रतियोगिताएं प्रभावित हुई हैं। फ्रेंच ओपन पहले ही आगे खिसका दिया गया है, जबकि सात जून तक सभी प्रतियोगिताएं रद्द कर दी गई हैं।
ऑल इंग्लैंड क्लब ने आपात बैठक के बाद यह घोषणा की कि इस साल यह टूर्नामेंट नहीं होगा। यह टूर्नामेंट पहली बार 1877 में खेला गया और उसके बाद से हर साल होता आया है। सिर्फ 1915 से 1918 के बीच प्रथम विश्व युद्ध के दौरान और 1940 से 1945 के बीच दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यह नहीं खेला गया।
विंबलडन 29 जून से शुरू होना था जहां नोवाक जोकोविच और सिमोना हालेप को अपने एकल खिताब का बचाव करने के लिए उतरना था लेकिन इस टूर्नामेंट को रद्द करने का फैसला किया गया है क्योंकि विश्व कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने में नाकाम रहा है। इस वायरस से दुनिया भर में 840,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और 40,000 से अधिक की मौत हो चुकी है।
आयोजकों ने किया था इस बात से इंकार
उल्लेखनीय है कि आयोजकों ने पहले विंबलडन को दर्शकों के खाली स्टेडियम में करवाने से इंकार किया था। तीन बार के विंबलडन चैंपियन बोरिस बेकर ने मंगलवार को टूर्नामेंट के आयोजकों से फैसला करने से पहले इंतजार करने की अपील की थी।
बेकर ने ट्वीट किया था, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि विंबलडन फैसला करने से पहले अप्रैल के आखिर तक इंतजार करेगा।’
शायद ही विंबलडन खेल पाएं सेरेना और फेडरर
विंबलडन के रद्द होने का मतलब माना जा रहा है कि कई बार के चैंपियन रोजर फेडरर, सेरेना विलियम्स और वीनस विलियम्स ऑल इंग्लैंड क्लब में अपना आखिरी मैच खेल चुके हैं। फेडरर और सेरेना 2021 की चैंपियनशिप तक लगभग 40 साल के हो जाएंगे, जबकि वीनस 41 वर्ष की हो जाएगी। पिछले साल फाइनल में हालेप से हारने वाली सेरेना के नाम पर अभी 23 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं और उन्हें मारग्रेट कोर्ट के रेकॉर्ड की बराबरी के लिए एक खिताब की जरूरत है।
ओलिंपिक भी हो चुका है स्थगित
कोरोना वायरस के कारण तोक्यो ओलिंपिक स्थगित हो चुके हैं। विम्बलडन इस महामारी के कारण रद्द होने वाला पहला ग्रैंडस्लैम है। मई में होने वाला फ्रेंच ओपन अब सितंबर के आखिर में होगा। अमेरिकी ओपन 31 अगस्त से 13 सितंबर के बीच न्यूयॉर्क में खेला जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »