फेस्टिव सीजन में विशेष पकवान खाने से भी नहीं होगा नुकसान!

फेस्टिव सीजन में आमतौर पर घरों में ऐसा खाना बनता है जो काफी ऑइली होता है। दिवाली जैसे खास त्योहार पर तो कई विशेष पकवान बनते हैं, जो सेलिब्रेशन के मूड में कुछ ज्यादा ही खाने में आ जाते हैं। स्वाद-स्वाद में खाई गई यह ऑइली चीजें वजन बढ़ाने के साथ ही हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। इससे बचने के लिए आप इन फूड प्रॉडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं:
दही
दही में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। ऑइली खाने को पचाने में पेट को होने वाली परेशानी दही दूर कर देता है। दही को आप किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं। चाहे तो इसकी लस्सी बनाकर पी लें या फिर इसे कोरा ही खा लें।
नींबू पानी
नींबू ऑइल को हटाने के लिए सबसे बढ़िया है। ऑइली खाना खाने के बाद हल्के गर्म पानी में नींबू मिलाएं और उसे पी लें। चाहे तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं जो फैट बर्न करने में भी मदद करता है। नींबू पानी भी अच्छा ऑप्शन है।
सलाद और फ्रूट्स
ऑइली फूड के बाद सलाद जरूर खाएं। अगर आपने रात में ऑइली फूड खाया है और कुछ अन्य खाने की स्थिति में नहीं हैं तो अगली सुबह नाश्ते में फ्रूट्स और सलाद खाएं। इससे आपको फूड को पचाने में मदद मिलेगी और बॉडी फैट नहीं बढ़ेगा।
ग्रीन टी
ऑइली फूड हो या जंक फूड ग्रीन टी न सिर्फ उसे पचान में हेल्प करती है बल्कि शरीर को और भी कई फायदे पहुंचाती है। यह फैट को बर्न करने, ब्लड शुगर को लेवल करने, फूड क्रेविंग को कम करने और स्किन को बेहतर बनाने में भी मदद करती है।
पानी
ऑइली खाना खाने के बाद आमतौर पर लोगों को काफी प्यास लगती है, लेकिन अगर न भी लगे तो पानी जरूर पीते रहें। पानी टॉक्सिन्स को फ्लश आउट करने, पाचन सही रखने और गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इससे शरीर में फैट नहीं बढ़ता।
-एजेंसियां

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