दिग्गज इस तरह क्‍यों उड़ा रहे हैं अमरीकी राष्‍ट्रपति का मज़ाक

टेनिस की दुनिया में बड़े सितारे और दो बार के विंबलडन चैम्पियन ब्रिटेन के एंडी मरे ने अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का ट्विटर पर मज़ाक उड़ाया है.
मरे ने ट्रंप के उस ट्वीट पर चुटकी ली है जिसमें ट्रंप ने लिखा था कि उन्होंने टाइम मैगज़ीन को कवर पेज़ पर ‘पर्सन ऑफ़ द ईयर’ के लिए अपनी फ़ोटो प्रकाशित करने से इंकार कर दिया.
ट्रंप का ट्वीट
यह पूरा मामला शुक्रवार को शुरू हुआ. सबसे पहले डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ”टाइम मैगज़ीन ने मुझसे कहा कि ‘शायद’ पिछले साल की ही तरह इस साल भी मैं ‘मैन (पर्सन) ऑफ़ द इयर’ के लिए चुना जा सकता हूं, लेकिन इससे पहले मुझे एक इंटरव्यू और फिर एक बड़े फोटो शूट के लिए सहमत होना होगा. मैंने उन्हें कहा कि ये ‘शायद’ ठीक नहीं है और फिर मैंने उन्हें इनकार कर दिया. ख़ैर शुक्रिया!’
ट्रंप ने यह ट्वीट अमरीकी समयानुसार शुक्रवार दोपहर दो बजकर 40 मिनट पर किया था. इसके तुरंत बाद ही ट्विटर पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं आने लगीं. ट्रंप के इस ट्वीट को 40 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है.
ट्रंप के ट्वीट करने के लगभग एक घंटे बाद ब्रिटेन के टेनिस स्टार एंडी मरे ने भी लगभग ट्रंप के ही शब्दों की नकल करता हुआ ट्वीट किया.
मरे का मज़ाक
मरे ने लिखा, ”मुझे अभी-अभी बीबीसी ने बताया कि ‘शायद’ मेरा नाम स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ़ द ईयर के लिए चुना जा सकता है, लेकिन इससे पहले मुझे एक इंटरव्यू और बड़े फोटो शूट के लिए सहमति देनी होगी. मैंने उन्हें कहा कि ये ‘शायद’ ठीक नहीं है, और फिर मैंने उन्हें इंकार कर दिया. ख़ैर शुक्रिया!”
मरे का यह ट्वीट ट्रंप पर एक तंज़ के रूप में देखा गया. मरे यहीं नहीं रुके और वे इसके बाद भी इस तरह के दूसरे ट्वीटस् को रीट्वीट करते रहे.
हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और निर्देशक डेविड शेनडर ने भी ट्रंप का मज़ाक बनाते हुए ऐसा ही ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ”हॉलीवुड ने मुझे अभी-अभी बताया कि ‘शायद’ मेरा नाम अगले जेम्स बॉन्ड के लिए चुना जा सकता है, लेकिन पहले मुझे एक इंटरव्यू और बड़े फोटो शूट के लिए सहमत होना होगा. मैंने उन्हें कहा ये ‘शायद’ ठीक नहीं है और फिर मैंने उन्हें इंकार कर दिया. ख़ैर शुक्रिया!”
डेविड के इस ट्वीट को एंडी मरे ने भी रीट्वीट किया.
मरे ने इसी मज़ाक से जुड़े एक और ट्वीट को रीट्वीट किया है. लॉर्ड बकेटहेड नाम के एक ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर ट्वीट की गई. यह तस्वीर टाइम मैगज़ीन के कवर पेज की है जिसमें पर्सन ऑफ़ द ईयर के पीछे नक़ाब पहने एक शख़्स दिखाया गया है. इस ट्वीट पर लिखा गया है, ”उन्होंने पिछले हफ्ते मुझसे संपर्क किया और कहा, ‘ठीक है हमें फ़ोटोशूट करवाने की ज़रूरत नहीं है.”
मरे तीन बार बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर चुने जा चुके हैं. वहीं ट्रंप पिछले साल की टाइम मैगज़ीन के कवर पेज पर मौजूद थे.
टाइम मैगज़ीन का जवाब
हालांकि इस पूरे मसले पर टाइम मैगज़ीन ने भी अपनी तरफ से स्पष्टीकरण दे दिया है. टाइम मैगज़ीन ने अपने ट्विटर हैंडल के ज़रिए लिखा है, ”राष्ट्रपति ग़लत जानकारी दे रहे हैं कि हम किस तरह ‘पर्सन ऑफ़ द ईयर’ का चुनाव करते हैं. टाइम कभी भी प्रकाशन से पहले अपने चुनाव के बारे में कोई टिप्पणी नहीं करता, हमारी प्रकाशन की तारीख है 6 दिसंबर.”
इतना ही नहीं, टाइम मैगज़ीन के प्रमुख कंटेंट अधिकारी एलन मरे ने भी ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी है. उन्होंने लिखा, ”यह आश्चर्यजनक है, इस पूरी बात में जरा भी सच्चाई नहीं है.”
-BBC