Asia Cup 2018 के फाइनल में टीम इंडिया से किसका होगा मुकाबला

दुबई। Asia Cup 2018 के फाइनल को लेकर अभी से अनुमान लगाया जाने लगा है कि भारत किसके साथ खेलेगा, क्‍यों कि भारत फाइनल में तो पहुंच ही गया है।

Asia Cup का फाइनल मैच 28 सितंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। भारत को Asia Cup फाइनल में बांग्लादेश या पाकिस्तान में से किसी एक टीम भारत से मुकाबला करना होगा।

Asia Cup अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। रविवार को सुपर फोर के दोनों मैचों के नतीजे के बाद टीम इंडिया ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है और अफगानिस्तान दौड़ से बाहर हो चुका है। अब मुकाबला पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच होगा। इन दोनों में से 28 सितंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ कौन खेलने उतरेगा इसका फैसला तो अब बुधवार को ही होगा।

बुधवार को पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच सुपर फोर का आखिरी मैच खेला जाना है। भारत को मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी सुपर फोर मैच खेलना है। इस मैच के हालांकि बहुत मायने नहीं होंगे क्योंकि इसमें जीत या हार का दोनों टीमों पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा। अफगानिस्तान सुपर फोर में अनलकी रहा और पाकिस्तान के बाद बांग्लादेश के खिलाफ भी जीतता-जीतता मैच गंवा दिया।

सुपर फोर में मौजूदा समीकरण कुछ इस तरह है

सभी टीमें दो-दो मैच खेल चुकी हैं और सबका एक-एक मैच ही बचा है। भारत-अफगानिस्तान के बीच होने वाले मैच का समीकरण पर कोई असर नहीं पड़ना, लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच सेमीफाइनल से कम नहीं है। दोनों ने अभी तक दो-दो मैच खेले हैं और एक जीता और एक गंवाया है। दोनों के नेट रनरेट में भी ज्यादा फर्क नहीं है। पाकिस्तान का नेट रनरेट थोड़ा सा बेहतर -.56 है, जबकि बांग्लादेश का नेट रनरेट -.65 है। किसी भी कारण से अगर मैच रद्द होता है, तो दोनों टीमों को एक-एक प्वॉइंट मिलेंगे और ऐसी स्थिति में बेहतर नेट रनरेट के दम पर पाकिस्तान को फाइनल खेलने का मौका मिल जाएगा।

भारत सबसे मजबूत

भारत ने दोनों मैच जीते, जिसके बाद उसके नाम 4 प्वॉइंट्स दर्ज हैं, दोनों ही मैच एकतरफा जीतने की वजह से उनका नेट रनरेट भी +1.33 है। वहीं फाइनल की दौड़ से बाहर हुए अफगानिस्तान का नेट रनरेट पाकिस्तान और बांग्लादेश से कहीं बेहतर है। अफगानिस्तान का नेट रनरेट -.07 है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »