WHO की चेतावनी: लॉकडाउन हटाने में एहतियात बरतें, अन्‍यथा राह होगी मुश्‍किल

जिनेवा। दुनियाभर में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने एक और चेतावनी जारी की है। WHO ने दुनिया के देशों को साफ किया है कि कोविड-19 के कारण लॉकडाउन खत्म करने पर एहतियात बरतना जरूरी है। विश्व संस्था ने कहा है कि जल्दीबाजी के कारण यह वायरस फिर से मुश्किलें पैदा कर सकता है।
दुनिया के कई देश अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर चुके हैं। WHO के पश्चिम प्रशांत क्षेत्र के निदेशक ताकेशी कसई ने मंगलवार को कहा, ‘यह समय बेपरवाह होने का नहीं है। इसके इतर हमें भविष्य के लिए अपने रास्ते तैयार करने होंगे।’
उन्होंने कहा कि सरकारों को कोरोना के संक्रमण रोकने के प्रति सतर्क होना पड़ेगा। इसके अलावा लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कदमों को धीरे-धीरे हटाना पड़ेगा। लोगों की जान को बचाने और अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के बीच एक बैलेंस बनाना होगा।
स्वास्थ्य अधिकारियों की चिंता के वाबजूद अमेरिका के कई राज्यों ने लॉकडाउन खत्म करने की योजना का खुलासा किया है। बोइंग और एक अन्य भारी उपकरण बनाने वाली कंपनी कम से एक और कंपनी ने उत्पादन शुरू कर दिया है।
यूरोप के भी कई देशों में धीरे-धीरे लॉकडाउन खत्म किया जा रहा है। कोरोना के भयंकर त्रासदी से गुजर रहे इटली, स्पेन और जर्मनी में इस वायरस का प्रकोप कम हो रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को कहा कि वह अगले सप्ताह से कुछ जरूरी सर्जरियों को करने की इजाजत देगा।
बेरोजगारी का सता रहा डर
कोरोना के भय के बीच लॉकडाउन खत्म करना अर्थव्यवस्था को बचाने की पहल के तौर पर देखा जा रहा है। कई देशों के राजनेता आर्थिक मंदी की आहट के बीच बेरोजगारी बढ़ने को चिंता जता चुके थे। मांग में कमी के कारण अमेरिका में क्रूड की कीमतें माइनस में चली गई है।
अमेरिका की भी बड़ी तैयारी
अमेरिका जो उद्योग धंधे शुरू हुए हैं वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए राहत की खबर है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *