WHO ने कहा, इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी नहीं है Corona Virus

चीन से शुरू हुए Corona virus की वजह से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है और अकेले चीन में 800 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। अब तो Corona ने अमेरिका और यूरोप तक दस्तक दे दी है, बावजूद इसके WHO ने फिलहाल इसे इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी नहीं माना है।
चीन में फैल रहे इस नए Corona virus को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की इमरजेंसी कमेटी ने एक अहम मीटिंग की है।
इस बैठक में चीन, जापान, कोरिया, थाईलैंड और सिंगापुर के प्रतिनिधि शामिल हुए। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में बताया गया है कि Corona virus से ग्रसित मरीजों में से 25 प्रतिशत मरीजों की स्थिति गंभीर है। जहां चीन में इसके सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, वहीं सिंगापुर में भी अब Corona virus का एक नया मामला सामने आया है।
इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की स्थिति नहीं है Corona virus
WHO के महानिदेशक टेडरोस ने Corona virus को लेकर कहा कि फिलहाल Corona virus से होने वाली निमोनिया जैसी बीमारी को स्वास्थ्य मामलों के लिहाज से अंतर्राष्ट्रीय आपातकालीन स्थिति घोषित नहीं किया जा रहा है। WHO प्रमुख ने माना कि Corona virus चीन के लिए जरूर एक आपातकालीन स्थिति है लेकिन पूरे विश्व के लिए यह स्वास्थ्य के लिहाज से आपातकालीन स्थिति नहीं है।
वुहान में Corona virus के फोर्थ जनरेशन केस आए सामने
गुरुवार की रात WHO की एमरजेंसी कमेटी की बैठक में चीन, जापान, कोरिया और थाईलेंड के स्वास्थ्य मंत्रालयों के प्रतिनिधि पहुंचे। इन चारों राष्ट्रों के स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने-अपने देशों में करॉना को काबू करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी WHO को दी है।
WHO के मुताबिक चीन के वुहान प्रांत में Corona virus के फोर्थ जनरेशन केस सामने आए हैं। वहीं वुहान प्रांत से बाहर के राज्यों में यह केस सेंकड जेनरेशन के हैं। WHO ने इस बैठक की जानकारी भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के साथ भी साझा की है।
इंसान से इंसान में फैल रहा है या नहीं, ये स्पष्ट नहीं
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अभी यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि करॉना वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान के शरीर में फैल रहा है या नहीं।
WHO ने चीन, जापान, सिंगापुर, थाईलैंड व कोरिया स्थित अपने विभिन्न केंद्रो को और अधिक सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इन केंद्रों को वहां की सरकारों व स्वास्थ्य विभाग के साथ बेहतर तालमेल स्थापित करने को भी कहा गया है। WHO का कहना है कि सभी प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त सहायता पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
दुनियाभर के देशों से की सतर्कता बरतने की अपील
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने Corona virus को लेकर एशिया के सभी देशों समेत विश्व के कई देशों को सर्तकता बरतने को कहा है। इसके चलते भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी करॉना वायरस की पहचान व रोकथाम के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की एमरजेंसी कमेटी 10 दिन के भीतर संबंधित राष्ट्रों के साथ दोबारा मीटिंग करेगी। इस मीटिंग में इन राष्ट्रों की आवश्यकता अनुसार उन्हें जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *