WHO की रिपोर्ट: हाथ धोने के लिए 40 से 60 सेकंड जरूरी

नई दिल्‍ली। WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) की रिपोर्ट के मुताबिक साबुन से हाथ धोते वक्त कम से कम 40 से 60 सेकंड तक हाथ में साबुन मलना जरूरी है। इसी तरह सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कम से कम 20 से 30 सेकंड तक करना चाहिए।
दरअसल, हाथ तो सभी साफ करते हैं लेकिन हाथ धोने का सही तरीका क्या है ये बहुत कम लोगों को ही पता होता है। एक टीवी विज्ञापन में आपने देखा होगा जिसमें कहते हैं कि हाथ धोने के लिए 1 मिनट नहीं सिर्फ 10 सेकंड काफी हैं।
डायरिया के 33% केस हाथों की गंदगी की वजह से
डॉक्टरों के मुताबिक हाथ की सफाई करते वक्त हड़बड़ी दिखाने से कीटाणु नहीं मरते। ऐसे में हाथ की सफाई के बाद भी बीमारियां होने की आशंका बरकरार रहती है। एक सर्वे के मुताबिक डायरिया के 33% और सांस के 20% मरीज गंदे हाथों के कारण ही इन बीमारियों की चपेट में आते हैं।
लखनऊ के केजीएमयू की माइक्रोबायॉलजिस्ट डॉ. शीतल वर्मा ने बताया कि पीलिया, डायरिया, डिसेंट्री, दाने, फोड़े, गले का इंफेक्शन, निमोनिया, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, फ्लू, टायफॉइड, पिंक आई और वायरल जैसी कई बीमारियां सिर्फ गंदे हाथों से फैलती हैं। सही तरीके से हाथ साफ कर इन बीमारियों से बचा जा सकता है।
कब-कब हैंडवॉश करना है जरूरी
– खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ साबुन से धोना चाहिए
– खाना बनाने से पहले और किसी को खाना परोसने से पहले भी हाथ धोना चाहिए
– जब भी बाहर से घर आएं तो हाथ-मुंह को साबुन से अच्छी तरह से धोएं
– सामान्य कामकाज के दौरान भी मुंह-आंख छूने से पहले हाथ साफ करना चाहिए
डॉक्टरों के लिए अलग गाइडलाइंस
हाथ साफ करने के लिए डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए WHO ने 5 पॉइंट की अलग गाइडलाइंस जारी की है। केजीएमयू की माइक्रोबायॉलजिस्ट ज्योत्सना अग्रवाल के मुताबिक किसी मरीज को छूने से पहले, सैंपल लेने से पहले, मरीज का बिस्तर या अलमारी छूने से पहले, एक मरीज को देखने के बाद दूसरे के पास जाने से पहले और इंजेक्शन या कोई भी मेडिकल प्रक्रिया देने से पहले डॉक्टर के लिए हाथ साफ करना जरूरी है। किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में गाइडलाइंस का पूरी तरह पालन नहीं हो रहा। ऐसे में अस्पतालों में भी मरीजों को संक्रमण होने की आशंका रहती है।
साल 2008 से हुई शुरुआत
हाथ न धोने से होने वाले इंफेक्शन और बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही 15 अक्टूबर को हर साल ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे मनाया जाता है। साल 2008 में पहली बार ग्लोबल हैंडवॉशिंग पार्टनरशिप की ओर से स्वीडन में यह दिन मनाया गया था।
सीखें सफाई का तरीका
पहले पानी से हाथ धोएं, फिर साबुन लगाएं। फिर हथेलियों को अच्छी तरह से रगड़ें। फिर अंगुलियों को आपस में रगड़ें। कम से 40 से 60 सेकंड तक हाथ के हर हिस्से की सफाई करें। फिर पानी से हाथ धोएं। साफ तौलिये से हाथ पोंछने के बाद उसी से नल बंद करें।
सैनिटाइजर यूज करते वक्त
हथेलियों पर सैनिटाइजर निकालें। दोनों हथेलियों और अंगुलियों के अलावा अंगूठे और हथेली के पिछले हिस्से में सैनिटाइजर लगाते हुए रगड़ें। 20 से 30 सेकंड तक ऐसा करें। सिर्फ वैसा ही सैनिटाइजर इस्तेमाल करें, जिसमें 60 से 70 प्रतिशत ऐल्काेहॉल हो। इससे कम ऐल्काेहॉल वाले सैनिटाइजर का प्रयोग न करें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »