कोरोना के मद्देनजर WHO द्वारा पहली बार खानपान को लेकर गाइडलाइन जारी

जिनेवा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO समय-समय पर गाइडलाइन जारी करता रहता है। WHO ने पहली बार कोरोना की वीभिषिका से बचने के लिए खानपान को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसमें फूड सेफ्टी के साथ ही खानपान को लेकर कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं।
किचन की साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान
डब्लूएचओ ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। कोई भी खाद्य पदार्थ छूने से पहले और खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ करें। किचन के फ्लोर को भी रोज अच्छी तरह से साफ करें। किचन में किसी भी प्रकार के कीड़े मकोड़ों और चूहों जैसे जीव को प्रवेश न करने दें।
किचन के कपड़ों को साफ रखें
किचन के कपड़ों को भी अच्छी तरह से साफ करें क्योंकि हानिकारक बैक्टीरिया अक्सर इन कपड़ों, बर्तन रखने की जगहों और सब्जी काटने के बोर्ड पर चिपक जाते हैं। इन जगहों की भी रोज सफाई करें। किचन में किसी भी तरह की गंदगी न जमा होने दें।
पके हुए और कच्चे खाद्य पदार्थों में दूरी रखें
पके हुए खाद्य पदार्थों को कच्चे खाद्य पदार्थों से दूर रखें। खासकर मीट या सी फूड आयटम को खाने वाली वस्तुओं के सीधे संपर्क में न आने दें।
एक तरह की खाद्य समाग्री को काटने के बाद चाकू और कटिंग बोर्ड को साफ कर लें। कच्चे और पके भोजन को अलग-अलग बर्तनों में रखें और यह सुनिश्चित करें कि दोनों आपस में संपर्क में न हों।
मांसाहारी और शाकाहारी भोजन भी अलग रखें
बता दें कि कच्चे भोजन जैसे मीट, सी फूड, जूस में खतरनाक बैक्टीरिया छिपे हो सकते हैं जो पके हुए खाद्य पदार्थ में भी जाकर उसे दूषित कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ को खाने से इंसान आसानी से बीमार हो सकता है।
भोजन का अच्छी तरह से पकाएं
किसी भी खाद्य पदार्थ को अच्छी तरह से पकाएं। खासकर देर से पकने वाले पदार्थ जैसे मीट, सी फूड, अंडे आदि को देर तक आंच पर रखें। इससे उसके अंदर मौजूद सभी प्रकार के बैक्टीरिया मर जाएंगे। पके हुए खाद्य पदार्थ को खाने से पहले गर्म करना सही रहेगा।
पके हुए भोजन को हवा में न छोड़ें
पके हुए भोजन को हवा में ज्यादा देर तक न छोड़ें। अगर आप उस खाद्य पदार्थ को पूरा नहीं खा पा रहे हैं तो उसे फ्रीज में रख दें और फिर से खाने से पहले गर्म जरूर कर लें। पके हुए खाने को 2 घंटे से ज्यादा खुले वातावरण में न छोड़ें।
पीने और खाना बनाने के लिए साफ पानी का प्रयोग करें
खाने में इस्तेमाल होने वाले पानी की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। हो सके तो खाना बनाने के लिए भी आरओ वॉटर का ही प्रयोग करें। किसी भी सब्जी को पकाने के पहले उसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। ताजी सब्जियों का ही सेवन करें। कोई भी खाद्य पदार्थ खरीदते समय एक्सपायरी डेट को जरूर चेक करें।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *