भारतीय इंजीनियर की हत्‍या पर व्‍हाइट हाउस प्रशासन ने दी प्रतिक्रिया

White House administration reaction the killing of Indian engineer
भारतीय इंजीनियर की हत्‍या पर व्‍हाइट हाउस प्रशासन ने दी प्रतिक्रिया

वॉशिंगटन। करीब एक हफ्ते तक चुप्पी बनाए रखने के बाद आखिरकार डॉनल्ड ट्रंप के व्‍हाइट हाउस प्रशासन ने भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की हत्या पर प्रतिक्रिया की। व्‍हाइट हाउस ने कहा कि ‘कैंजस घटना के बारे में मिल रहीं शुरूआती रिपोर्ट्स काफी परेशान करने वाली हैं।’ मालूम हो कि पिछले बुधवार को कैंजस के एक बार में एक अमेरिकी श्वेत नागरिक ऐडम प्यूरिंटन ने भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला और आलोक मदासानील को गोली मार दी थी। आरोपी प्यूरिंटन अमेरिकी नौसेना का रिटायर्ड अधिकारी है। इस घटना में श्रीनिवास की मौत हो गई जबकि आलोक घायल हुए।
जानकारी के मुताबिक आरोपी की दोनों भारतीयों से किसी मुद्दे पर बहस हुई और वह नस्लीय टिप्पणियां करने लगा। बाद में वह बंदूक लेकर घटना स्थल पर लौटा और फायरिंग की।
चश्मदीदों के मुताबिक प्यूरिंटन ने गोली मारने से पहले दोनों भारतीयों को ‘आतंकवादी’ कहते हुए अमेरिका से बाहर चले जाने को कहा। यह हेट क्राइम का मामला बताया जा रहा है। प्यूरिंटन फिलहाल जेल में बंद है। कैंजस में इससे पहले नस्लीय नफरत से जुड़ी हिंसा का कोई मामला सामने नहीं आया था। इस मामले की जांच में पुलिस के साथ FBI भी सहयोग कर रही है। अगर प्यूरिंटन पर हेट क्राइम को अंजाम देने का आरोप सिद्ध हो जाता है, तो उसे मौत की सजा भी मिल सकती है।
व्‍हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने अमेरिका के यहूदी केंद्रों पर हुए हालिया हमलों की निंदा करने के दौरान यह टिप्पणी की। स्पाइसर ने कहा, ‘अभी चूंकि हम इसकी बात कर रहे हैं, तो मैं कानून व्यवस्था से ऊपर नहीं जाना चाहूंगा। मुझसे कैंजस की घटना के बारे में भी पूछा गया था। इस मामले पर अभी जांच हो रही है, लेकिन वहां से जो शुरुआती खबरें मिल रही हैं वे परेशान करने वाली हैं।’
इससे पहले सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में ट्रंप की प्रतिद्वंदी व डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन ने भी इस मुद्दे को उठाया था। हिलरी ने कहा था कि ट्रंप को इस मामले पर बोलना चाहिए। श्रीनिवास हैदराबाद के रहने वाले थे, जबकि उनसे सहयोगी मदासानी तेलंगाना स्थित वारंगल के रहने वाले हैं। दोनों एक विदेशी कंपनी में एविएशन प्रोग्रैम मैनेजर के तौर पर काम कर रहे थे। 32 वर्षीय श्रीनिवास का पार्थिव शरीर सोमवार रात हैदराबाद स्थित उनके पैतृक आवास पहुंचा। आज उनका अंतिम संस्कार होना है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *