खोई हुई रंगत और सुंदरता को निखारने का काम करता है सफेद मक्‍खन

सफेद मक्खन विटामिन-ई और सेलेनियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और आपकी त्वचा को चिकना बनाता है। इसे चेहरे पर लगाने से फाइन लाइन्‍स भी दूर होती हैं।
भारत में कृष्‍ण जन्माष्टमी एक बड़ा त्योहार है। कहा जाता है कि कृष्‍ण जी को सफेद मक्‍खन अति प्रिय हुआ करता था इसलिए जन्माष्टमी की पूजा के समय उन्‍हें सबसे पहला भोग मक्‍खन का ही चढ़ता है। मक्‍खन सेहत के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह आपकी खोई हुई रंगत और सुंदरता को निखारने का काम अच्‍छी तरह से करता है।
सफेद मक्खन में कैल्शियम सहित विटामिन-ए, विटामिन-डी और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चेहरे पर मक्‍खन लगाने से स्‍किन स्‍मूथ, चिकनी और कांतिमय बनती है। यदि आपकी स्‍किन मॉइस्‍चराइजर लगाने के बाद भी रूखी-रूखी सी दिखती है तो भी बटर फेस मास्‍क से आपके चेहरे में नमी आ सकती है। मक्खन में मौजूद विटामिन-ए त्वचा के कोलेजन के क्षरण को रोकने में सहायक है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं।
मुलायम और चमकदार स्‍किन के लिए
मक्खन फेस पैक बनाना बहुत आसान है क्योंकि ये एक अच्छा बेस बनाता है। एक पैन लें और उसमें जरा-सा मक्खन डालें। कड़ाही को धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक वह पिघलना शुरू न हो जाए। फिर आप अपनी त्वचा की बनावट के अनुसार अन्य सामग्री जैसे जैतून का तेल, एवोकैडो, शहद, केला आदि को अच्छी तरह से मिलाएं।
कैसे करें प्रयोग
इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद चेहरे और गर्दन के क्षेत्रों पर लगाना है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मक्खन के इस फेस मास्क का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है। तैलीय या सामान्य त्वचा वाले व्यक्ति सप्ताह में एक बार इसका उपयोग कर सकते हैं।
सामग्री
आधा खीरा और 1 चम्‍मच बिना नमक वाला मक्‍खन
फेस मास्क कैसे बनाएं
अगर आपकी त्‍वचा में जलन या एलर्जी हो रही है तो आपको इस फेस मास्‍क से फायदा होगा। एक खीरा लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे ब्‍लेंड कर प्‍यूरी तैयार कर लें। अब खीरे के इस पेस्‍ट में बिना नमक वाला मक्‍खन डालें और दोनों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।
कैसे लगाएं
एक साफ कटोरी में 2 चम्‍मच खीरे का रस और 1 चम्‍मच मक्‍खन डालें। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। 20 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें। मुलायम, कोमल और चमकदार त्‍वचा पाने के लिए सप्‍ताह में 2-3 बार इस मास्‍क को लगाएं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *