किन राज्यों ने बाहर निकलने पर लोगों के लिए मास्क अनिवार्य किया

नई दिल्‍ली। लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने अपने नागरिकों को बिना मास्क बाहर ना निकलने का आदेश दिया है।
राज्य सरकारों ने कोरोना के इंफेक्शन को रोकने के लिहाज से आम कामकाज के लिए भी घर से निकलने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने को कहा है।
अलग-अलग राज्य की सरकारों ने प्रदेशों में नागरिकों को बाहर निकलने के समय मास्क पहनने के निर्देश दिए है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने एक अडवाइजरी जारी करते हुए देश के सभी लोगों को बाहर निकलते वक्त अपने नाक और मुंह को किसी कपड़े या मास्क से ढंकने के लिए कहा है।
नई दिल्ली
दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के लोगों के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता रखी है। एक हाई लेवल मीटिंग के बाद सीएम ने कहा है कि सूबे में बाहर निकलने वाले सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य है। लोग चाहें तो कपड़े से बने मास्क पहनकर भी अपने घरों से बाहर निकल सकते हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने यहां 20 कोविड हॉटस्पॉट सील कर दिए हैं।
उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए बुधवार को प्रदेश सरकार ने प्रदेश के लोगों को बाहर निकलते वक्त मास्क पहनने के निर्देश दिए हैं। राज्य के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि अगर कोई बिना मास्क के बाहर घूमते हुए मिलता है तो उसके खिलाफ कानून कार्यवाही की जा सकती है। यूपी में अब तक कोरोना के कुल 361 मामले सामने आ चुके हैं।
महाराष्ट्र
महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने बुधवार को प्रदेश के पूर्व चिकित्सकों, नर्सों और अन्य सेवानिवृत्त स्वास्थ्य कर्मियों से कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में साथ देने की अपील की है। इसके अलावा सरकार ने महाराष्ट्र में बाहर निकलते वक्त मास्क पहनना अनिवार्य करते हुए कहा है कि अगर सार्वजनिक स्थान पर कोई बिना मास्क के मिलता है तो उसे गिरफ्तार भी किया जा सकता है।
चंडीगढ़
केंद्र शासित चंडीगढ़ में भी लोगों को सार्वजनिक स्थान पर जाने के वक्त अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के लिए कहा गया है। उप राज्यपाल के सलाहकार मनोज परीदा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि अगर कोई नियम तोड़ते हुए मिलता है तो पुलिस उस पर कार्यवाही कर सकती है। चंडीगढ़ में कोरोना के 18 केस सामने आ चुके हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है।
ओडिशा
ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने भी प्रदेश के लोगों को किसी कपड़े या मास्क से अपना चेहरा ढंकने के बाद बाहर निकलने की हिदायत दी है। सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से 9 अप्रैल को सुबह 7 बजे के बाद से बाहर निकलने वाले हर शख्स के लिए मास्क अनिवार्य किए जाने की बात कही गई है। ओडिशा में फिलहाल कोरोना के 42 मामलों की पुष्टि हुई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »