…जब ब‍िग बी ने एक ट्वीट के लिए महिला यूज़र से मांगी माफ़ी

एक द‍िलचस्प वाकये में आज बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने एक ट्वीट के लिए एक महिला यूज़र से माफ़ी मांगी।

अमिताभ अपने ट्विटर हैंडल से अक्सर कविताएं और मनोरंजक संदेश साझा करते हैं। इसी क्रम में रविवार को बिग बी ने एक कविता पोस्ट की। मगर, जब पता चला कि इसकी लेखिका ट्विटर पर है तो अमिताभ ने देर ना करते हुए माफ़ी मांगी। उन्होंने लिखा- टीशा जी, मुझे अभी-अभी पता चला कि एक ट्वीट जो मैंने छापा था, वो आपकी कविता थी। मैं क्षमा-प्रार्थी हूं। मुझे ज्ञान नहीं था इसका। मुझे किसी ने मेरे ट्विटर या व्हॉट्सऐप पर यह भेजा। मुझे अच्छा लगा और मैंने छाप दिया। मैं माफ़ी चाहता हूं।

बिग बी के इस बड़प्पन और विनम्रता से टीशा अग्रवाल नाम की यूज़र अभिभूत हो गयीं। उन्होंने जवाब में लिखा- सर, आपका बहुत-बहुत आभार और ह्रदय से धन्यवाद। आपकी वॉल पर मेरा नाम आना मेरा गर्व, सौभाग्य, खुशी और लेखन का सर्वश्रेष्ठ पारितोषिक है। यह सिर्फ़ क्रेडिट नहीं, आपका स्नेह और मेरा गर्व है। एक छोटे-से लेखक को आपकी कलम से अपना नाम मिल जाए, तो और क्या चाहिए। आजीवन याद रहने वाला अनुभव। दरअसल, लेखिका ने अमिताभ बच्चन को ट्वीट कर बताया था कि यह उनकी कविता है।

वैसे, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब अमिताभ बच्चन ने ग़लत ट्वीट के लिए माफ़ी मांगी हो। इसी साल अगस्त में अपने पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन की एक कविता ट्वीट की थी, जो असल में गीतकार प्रसून जोशी की थी। इस ट्वीट के लिए अमिताभ ने लिखा था- कल जो कविता छपी थी, उसके लेखक बाबूजी नहीं हैं। वो ग़लत था। इसकी रचना कवि प्रसून जोशी ने की है। इसके लिए क्षमा-प्रार्थी हूं। इसके साथ अमिताभ ने कविता भी पोस्ट की।

ऐसे ही एक मामले में अमिताभ बच्चन कवि डॉ. कुमार विश्वास को नोटिस भेज चुके हैं। 2017 में अपने एक वीडियो में कुमार ने डॉ. हरिवंश राय बच्चन की कविता का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद बिग बी ने उस वीडियो से होने वाली कमाई में हिस्सा मांगा था।

कुमार विश्वास ने अपने एक वीडियो तर्पण के ज़रिए हिंदी साहित्य के मूर्धन्य कवियों को श्रद्धांजलि दी थी। इस वीडियो में उन्होंने विभिन्न कवियों की रचनाओं को सुर दिये थे। डॉ. हरिवंश राय बच्चन की कविता नीड़ का निर्माण फिर का इस्तेमाल किया गया था, जिस पर बिग बी ने एतराज़ जताया था। इसके जवाब में कुमार ने लिखा था- सभी कवियों के परिवारों से प्रशंसा मिली, मगर सर आपसे नोटिस। बाबूजी को श्रद्धांजलि देने वाला वीडियो डिलीट कर रहा हूं। इससे कमाये हुए 32 रुपये भेज रहा हूं। प्रणाम।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *