Adhir Ranjan ने पीएम से पूछा- आज तक राहुल और सोनिया गांधी बाहर कैसे हैं?

नई दिल्‍ली। लोकसभा में कांग्रेस नेता Adhir Ranjan Chowdhury ने कहा कि विवेकानंद ने शांति और विश्व एकता का संदेश दिया था। Adhir Ranjan Chowdhury ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए पूछा कि आपकी सरकार को छह साल हो गए हैं लेकिन आप लोग कोयला और टूजी में किसी को आज तक पकड़ नहीं पाए। आज तक राहुल और सोनिया गांधी बाहर कैसे हैं उन्हें जेल में डाल दीजिए। हम चाहते हैं कि देश का कानून मजबूत हो और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत बड़े सेल्समैन हैं। हम अपना उत्पाद बेचने में असफल रहे जबकि भाजपा ने अपना अच्छा-बुरा उत्पाद बेच दिया। आप उन्हें चोर बोलकर सत्ता में आए तो वह संसद में कैसे बैठे हैं?

भाजपा सांसद हिना गावित ने राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कहा कि इस चुनाव ने बड़े-बड़े राजनीतिक पंडितों को गलत ठहरा दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष को अपनी परंपरागत सीट छोड़कर देश के दूसरे हिस्से से चुनाव लड़ना पड़ा। उन्हें उनकी सीट से हमारी बड़ी दीदी ने हरा दिया। हमने शहरी इलाकों की सीटें जीतने के अलावा कई राज्यों की सारी सीटें जीती हैं। मैं गैस कनेक्शन देने के लिए देशभर की महिलाओं की तरफ से प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं। गांव में शौचालय बनाकर प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं के सम्मान की रक्षा की है।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आधार और अन्य कानून संशोधन बिल 2019 पेश कर दिया। वहीं आप सांसद संजय सिंह ने दिल्ली में कानून व्यवस्था का मुद्दा राज्यसभा में उठाया। गृहमंत्री अमित शाह आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक पेश करेंगे। गृहमंत्री के रूप में अमित शाह का यह पहला विधेयक होगा। इसको पहले अध्यादेश के रूप में लागू किया गया था। जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दी थी।

केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए कहा, ‘जो लोग भारत के टुकड़े-टुकड़े करने तक जंग रहेगी, पाकिस्तान जिंदाबाद और अफजल गुरू जिंदाबाद के नारे लगाते हैं क्या उन्हें देश में जीने का अधिकार है।’

लोकसभा में नई शिक्षा नीति को लेकर सदस्यों की चिंताओं के बीच सरकार ने कहा कि अभी राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा मंत्रालय की वेबसाइट पर विभिन्न पक्षों की टिप्पणियों एवं सुझाव के लिए जारी किया गया है और इन सुझावों की जांच के बाद ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने पूरक प्रश्न कि क्या हिंदी भाषा को अनिवार्य बनाया जा रहा है? इसके जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि अभी नई शिक्षा नीति का मसौदा तैयार हुआ है और सभी सदस्य अपने सुझाव दे सकते हैं। सरकार सभी सुझावों पर विचार करने के बाद ही नई शिक्षा नीति को अंतिम रूप देगी।

कांग्रेस के टी सुब्बारामी रेड्डी ने भारत की बढ़ती जनसंख्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने मांग की कि परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन के साथ ही दंडात्मक कार्रवाई की जानी चाहिए।

राज्यसभा सांसदों ने देश के विभिन्न हिस्सों में पानी की किल्लत का मुद्दा उठाया और तुरंत हस्तक्षेप की मांग करते हुए भूजल तालिका को रिचार्ज करने के लिए नदियों को आपस में जोड़ने और वर्षा जल संचयन करने को कहा।

लोकसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोंविंद के अभिभाषण पर चर्चा जारी है।

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर ने आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक 2019 लोकसभा में पेश किया।

तृणमूल कांग्रेस के सांसद संसद भवन में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि ईवीएम नहीं बल्कि हम बैलेट पेपर से चुनाव चाहते हैं

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज लोकसभा में जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2019 पेश करेंगे। वहीं केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक पेश करेंगे।

राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने कहा कि मैंने राज्यसभा में मुजफ्फरपुर में हो रही बच्चों की मौत को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव प्रस्तावित किया है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »