फरवरी से कुछ Android स्मार्टफोन्स को सपोर्ट नहीं करेगा WhatsApp

नई द‍िल्ली। फरवरी की पहली तारीख से इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को कई Android स्मार्टफोन्स में भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा कुछ iOS पर आधारित डिवाइसेज पर भी ये मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा।

इस बात की जानकारी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने अपने FAQ पेज के जरिए दी है। पेज के मुताबिक, 1 फरवरी 2020 से इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को कई Android और iOS प्लेटफॉर्म्स पर एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

WhatsApp ने विंडोज स्मार्टफोन्स में कल 31 दिसंबर 2019 से ही काम करना बंद कर दिया 

FAQ पेज के मुताबिक, Android वर्जन 2.3.6 जिंजरब्रेड और iOS 8 या उससे नीचे के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स पर अब ये इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस सपोर्ट नहीं करेगा। इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर यूजर्स न तो ऐप को इंस्टॉल कर सकेंगे और न ही नया अकाउंट क्रिएट कर सकेंगे। अगर आप भी इन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स पर इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड वर्जन 4.0.3 या उससे ऊपर के वर्जन में अपग्रेड करना होगा या फिर अपग्रेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले नए स्मार्टफोन्स में इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस को इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेक एक्सपर्ट्स् ने Jio Phone या Jio Phone 2 यूजर्स को सलाह दी है क‍ि अपने KaiOS के लेटेस्ट वर्जन 2.5.1 के साथ अपने फोन को अपग्रेड कर लें क्योंक‍ि डाउनग्रेड ऑपरेटिंग सिस्टम में ये ऐप काम नहीं करेगा।

गौरतलब है कि पिछले साल WhatsApp के अकाउंट हैक होने की घटना सामने आई थी। इन घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को ज्यादा सिक्योर करने के लिए ये फैसला लिया है। इन पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अब सिक्युरिटी पैच जारी नहीं किए जा रहे हैं, जिसकी वजह से अकाउंट हैक होने का खतरा हो सकता है। यही वजह है कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अब ये इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *