वॉट्सऐप यूजर्स को लंबे समय से था जिसका इंतजार, वो फीचर हुआ रोलआउट

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप पर यूजर्स लंबे वक्त से जिस फीचर का इंतजार कर रहे थे, आखिरकार वह फीचर सभी के लिए एंड्रॉयड और iOS दोनों पर रोलआउट कर दिया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स फालतू ग्रुप्स के नोटिफिकेशंस हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं। अब तक अधिकतम 1 साल तक के लिए नोटिफिकेशंस म्यूट करने का ऑप्शन मिलता था।
दरअसल, लगभग हर यूजर के वॉट्सऐप में कई ऐसे ग्रुप्स होते हैं, जिनका मेंबर होना मजबूरी होती है। ये फैमिली ग्रुप्स से लेकर कुछ ऑफिशल ग्रुप्स तक हो सकते हैं, जिनके मेसेज आपके काम के नहीं होते। ऐसे ग्रुप्स को अब हमेशा के लिए म्यूट किया जा सकता है और उनमें आने वाले मेसेज के फालतू नोटिफिकेशंस अब आपको परेशान नहीं करेंगे।
मेसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने अपने ट्विटर अकाउंट से ग्रुप्स में मिल रहे ‘Always Mute’ ऑप्शन के बारे में बताया। अगर आप किसी वॉट्सऐप ग्रुप की Mute Notifications सेटिंग्स में जाएंगे तो यहां 1 Week और 8 hours के साथ आपको तीसरा ऑप्शन Always का दिखाई देगा। अब तक Always के बजाय 1 Year का ऑप्शन मिलता था, यानी कि आप किसी ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा 1 साल के लिए सेटिंग्स बदलकर म्यूट कर सकते थे। अब एक बार ग्रुप म्यूट करने के बाद कभी उसके नोटिफिकेशंस परेशान नहीं करेंगे।
फौरन अपडेट करें वॉट्सऐप
वॉट्सऐप इस फीचर को लंबे वक्त से अपने बीटा वर्जन में टेस्ट कर रहा था और अब इसे एंड्रॉयड और iOS दोनों ऐप्स पर सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। अगर आपको अभी तक Always का ऑप्शन Mute Notifications सेटिंग्स में नहीं दिख रहा है तो फौरन ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप अपडेट करने की जरूरत है। इससे पहले वॉट्सऐप ने सभी यूजर्स को एडवांस सर्च का ऑप्शन भी रोलआउट किया है। इसकी मदद से यूजर्स वीडियो, फोटोज, फाइल्स और urls को फिल्टर कर सर्च कर सकते हैं।
ऐसे Mute करें नोटिफिकेशंस
अपने ऐंड्रॉयड डिवाइस या फिर iPhone में वॉट्सऐप अपडेट करें और इसके बाद ऐप ओपन करें। अब किसी चैट या ग्रुप के नोटिफिकेशंस म्यूट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें,
– उस वॉट्सऐप ग्रुप या चैट पर टैप करें, जिसे आप म्यूट करना चाहते हैं।
– इसके बाद खुलने वाले चैट विंडो में टॉप राइट पर दिख रहे तीन डॉट्स पर टैप करें सेटिंग्स मेन्यू ओपन करें।
– यहां आपको Mute Notifications ऑप्शन पर टैप करना है।
– इसके बाद आपको 8 hours, 1 week और Always का ऑप्शन दिखेगा।
– इनपर टैप कर आप चैट म्यूट कर सकते हैं, इसके बाद मेसेज आने पर उसका नोटिफिकेशन आपको नहीं दिखाई देगा।
– आप जब चाहें ऐप ओपन कर मेसेजेस पढ़ सकते हैं और इसी तरह चैट Unmute भी कर सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *