सरकार के दबाव ने किया काम, व्हाट्सएप ने अपॉइंट किया Grievance अधिकारी

Grievance अधिकारी की नियुक्ति अगस्त माह के अंत में की गयी है

नई दिल्ली। फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर भारत के लिये Grievance अधिकारी नियुक्त कर दिया है।

फर्जी संदेशों पर शिकंजा कसने को लेकर सरकार का दबाव झेल रहे मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भारत के लिये Grievance अधिकारी की नियुक्त की है। Grievance अधिकारी पर उपयोगकर्ताओं की फर्जी खबरों समेत अन्य शिकायतें और चिंतायें दूर करने की जिम्मेदारी होगी। उल्लेखनीय है कि देश के कई हिस्सों में भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने की घटनायें सामने आने के बाद भारत ने व्हाट्सएप से फर्जी संदेशों के प्रचार-प्रसार को रोकने के लिये जरूरी कदम उठाने को कहा था।

फेसबुक की स्वामित्व वाली मैसेजिंग कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर भारत के लिये शिकायत निपटान अधिकारी नियुक्त करने की जानकारी दी है। इसमें कहा गया कि उपयोगकर्ता मोबाइल एप के माध्यम से या ई-मेल भेजकर कोमल लाहिरी की मदद ले सकते हैं।

भारत के लिये नियुक्त की गयी अधिकारी अमेरिका में रहकर ही काम संभालेंगी। लाहिरी की लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह व्हाट्सएप की वैश्विक ग्राहक परिचालन एवं स्थानीयकरण विभाग की वरिष्ठ निदेशक हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। सूत्रों के मुताबिक, Grievance अधिकारी की नियुक्ति अगस्त माह के अंत में की गयी है।

व्हाट्सएप की वेबसाइट की मुताबिक, उपयोगकर्ता एप के सेटिंग्स विकल्प के माध्यम में सीधे कंपनी की सपोर्ट टीम से संपर्क कर सकते हैं। यदि वे शिकायत को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो सीधे Grievance अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »