वेट लॉस के लिए क्‍या है बेहतर… दौड़ना या फिर चलना ?

क्या आपके मन में भी यह कन्फ्यूजन है कि वेट लॉस के लिए दौड़ना बेहतर है या फिर चलना, तो यहां दूर होगी आपके मन की शंका। हां एक बात जरूर है कि वेट लॉस के लिए वर्कआउट करना जरूरी है। फिर चाहे आप वॉकिंग करें या फिर रनिंग।
जब बात वेट लॉस की आती है तो डायट के साथ-साथ वर्कआउट करना भी बेहद जरूरी हो जाता है क्योंकि आपका वजन तभी घटेगा जब शरीर में जमा कैलरी बर्न होगी और कैलरी बर्न करने के लिए वर्कआउट या एक्सर्साइज करना बेहद जरूरी है। वर्कआउट का 2 सबसे आसान और फेमस तरीका है- वॉकिंग और रनिंग।
किस वर्कआउट से बर्न होती है ज्यादा कैलरी?
बड़ी संख्या में लोग हर दिन सुबह और शाम के वक्त वॉकिंग और जॉगिंग करते नजर आते हैं लेकिन जो लोग वजन घटाने के लिए वर्कआउट करते हैं उनके मन में अक्सर यह कन्फ्यूजन होता है कि कम समय में बेहतर नतीजे पाने के लिए उन्हें वॉकिंग करनी चाहिए या रनिंग?
ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादतर लोगों का ऐसा मानना है कि चलने की तुलना में दौड़ने से ज्यादा कैलरी बर्न होती है।
क्या है हकीकत
मेडिसिन और साइंस नाम के जर्नल में प्रकाशित एक सर्वे करीब 6 साल तक चला जिसमें रनिंग करने वाले 30 हजार और वॉकिंग करने वाले 15 हजार लोगों से बातचीत कर डेटा इक्ट्ठा किया गया था। इस दौरान यह जानने की कोशिश की गई कि इन दोनों में से किस ग्रुप ने ज्यादा वजन घटाया और किसने इसे लंबे समय तक बरकरार रखा। आपको जानकर हैरानी होगी कि वॉकिंग और रनिंग दोनों ही ग्रुप के लोगों ने हर सप्ताह बराबर कैलरी बर्न की। हालांकि रनिंग करने वाले ग्रुप के लोग ऐसे थे जो अपने वेट को कंट्रोल करने और लंबे समय तक उसे बरकरार रखने में कायम हुए।
वर्कआउट के बाद भी बर्न होती है कैलरी
ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि high intensity एक्सर्साइज का परिणाम नॉर्मल वर्कआउट की तुलना में ज्यादा और लंबे समय तक दिखाई पड़ता है। high intensity वाले एक्सर्साइज या वर्कआउट के जरिए जब आप आराम की मुद्रा में होते हैं उस वक्त भी शरीर से कैलरी बर्न हो रही होती है क्योंकि बहुत अधिक तीव्रता वाले एक्सर्साइज के दौरान आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है और एक्सर्साइज करने के 14 घंटे बाद तक शरीर में मौजूद कैलरी बर्न होती रहती है।
जो पसंद हो, वही करें
लिहाजा यह साबित हो चुका है कि वेट लॉस के लिए वॉकिंग से ज्यादा असरदार रनिंग है। बावजूद इसके अगर आपको वॉकिंग ज्यादा पसंद है तो आपको वॉकिंग ही करनी चाहिए क्योंकि कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि व्यक्ति को जो चीज पसंद होती है उसे ही वह नियमित रूप से कर पाता है लिहाजा बिना मन से रनिंग करने की बजाए मन से वॉकिंग करें और वजन घटाएं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *